Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी एग्जाम से इन विश्वविद्यालयों में ले सकते हैं प्रवेश, 26 मार्च तक किया जा सकता है रजिस्ट्रेशन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से प्रतिवर्ष स्नातक प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) का आयोजन किया जाता है। इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेकर आप देश की टॉप यूनिवर्सिटी के साथ ही प्राइवेट डीम्ड विश्विद्यालयों में भी प्रवेश ले सकते हैं। सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश देने वाले कुछ संस्थानों के नाम आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 14 Mar 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
CUET UG 2024 से इन विश्वविद्यालयों में ले सकते हैं प्रवेश।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से अब देशभर के टॉप सरकारी, डीम्ड, प्राइवेट यूनिवर्सिटी/ कॉलेज में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करवाया जाता है। इस वर्ष जो भी उम्मीदवार देश की टॉप यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेना चाहते हैं वे बिना देरी करते हुए ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 26 मार्च 2024 निर्धारित की गयी है।

इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आपको अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान किया जाता है। प्रवेश इस परीक्षा में प्राप्त अंकों एवं यूनिवर्सिटी की ओर से निर्धारित कटऑफ अंकों के माध्यम से दिया जाता है।

सीयूईटी 2024 से इन यूनिवर्सिटी में ले सकते हैं प्रवेश

सीयूईटी 2024 से आप देश के विभिन्न टॉप कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय प्रमुख हैं-

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी बेंगलुरु)
  • जाधवपुर यूनिवर्सिटी
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी 
  • मणिपाल यूनिवर्सिटी
  • अमृता विश्व विद्यापीठम
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 
  • जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी 
  • वेल्लौर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी 

इसके साथ ही आप महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, बिहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) नई दिल्ली, दिल्ली विश्वविद्यालय, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, उत्तराखंड, विश्वभारती विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल, इलाहबाद विश्वविद्यालय जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों में भी प्रवेश लेने के पात्र होंगे। हालांकि आपको इसके लिए इन विश्वविद्यालयों के निर्धारित रैंक हासिल करना अनिवार्य होगा।सीयूईटी में इन सबके अलावा और भी देश के संस्थान भाग ले रहे हैं जिनकी जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ब्रोशर में देख सकते हैं। 

कैसे कर सकते हैं आवेदन

सीयूईटी में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना है। यहां आपको रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद अन्य जानकारी सबमिट करें और अंत में निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

यह भी पढ़ें- CUET UG स्कोर के आधार पर इन टॉप यूनिवर्सिटी में मिल सकता है प्रवेश, देश की टॉप-10 लिस्ट में हैं शामिल