Move to Jagran APP

CUET UG Answer Key 2024: कभी भी जारी हो सकती है सीयूईटी यूजी आंसर की, exams.nta.ac.in पर कर सकेंगे डाउनलोड

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी यूजी आंसर की 2024 जल्द ही जारी की जा सकती है। उत्तर कुंजी जारी होने के बाद अभ्यर्थी इससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। अगर वे इसमें दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो तय तिथियों में उस पर ऑब्जेक्शन दर्ज किया जा सकेगा। एनटीए की ओर से अब नतीजे जुलाई माह में जारी किये जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sun, 30 Jun 2024 12:03 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 07:36 AM (IST)
CUET UG Answer Key 2024 जल्द जारी होने की संभावना।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 के लिए प्रोविजनल आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट कभी भी जारी की जा सकती है। उत्तर कुंजी एवं रिस्पॉन्स शीट ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जारी की जाएगी।

उत्तर कुंजी जारी होते ही अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद वे इससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और रिजल्ट का अनुमान भी लगा सकते हैं।

आंसर की पर दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

उत्तर कुंजी जारी होने के बाद अगर कोई अभ्यर्थी उसमें दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होता है तो वे निर्धारित शुल्क जमा करके ऑनलाइन माध्यम से आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन निर्धारित तिथियों के अंदर दर्ज करना होगा। अगर आपका दावा सही पाया जाता है तो उस प्रश्न के लिए आपको अंक प्रदान किया जाएगा।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

  • सीयूईटी यूजी आंसर की 2024 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट एवं बर्थ दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपकी आंसर की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

अब जुलाई में जारी होंगे नतीजे

एनटीए की ओर से सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी करने की तारीख 30 जून 2024 तय की गई थी। लेकिन अभी तक उत्तर कुंजी जारी न होने के चलते अब रिजल्ट में भी देरी होगी। ऐसे में अब रिजल्ट जुलाई माह में घोषित किये जाएंगे। लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। 

यह भी पढ़ें- NCET Exam 2024: राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा 10 जुलाई को होगी आयोजित, एडमिट कार्ड जल्द


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.