Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG Answer Key 2024 Date: सीयूएईटी यूजी आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट 10 जुलाई को हो सकती है जारी, तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी यूजी 2024 एग्जाम के लिए आंसर की 10 जुलाई को जारी होने की संभावना है। आंसर की जारी होते ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर पाएंगे और अगर उसमें दिए किसी उत्तर से संतुष्टि न होने पर तय तिथियों पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। आपत्ति दर्ज करने के लिए 100 रुपये प्रति प्रश्न का भुगतान करना होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
CUET UG Answer Key 2024 अगले सप्ताह में हो सकती है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी यूजी आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट 10 जुलाई 2024 को जारी कर दी जाएगी। एनटीए की ओर से आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी जहां से आप लॉग इन डिटेल दर्ज कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

इन स्टेप्स से कर सकेंगे डाउनलोड

  • सीयूईटी यूजी आंसर की जारी होते ही आपको सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जानकारी सबमिट होते ही उत्तर कुंजी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

उत्तर कुंजी एवं रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार इससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और साथ ही अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकेंगे।

तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

उत्तर कुंजी से प्रश्न उत्तरों के मिलान के दौरान अगर आप किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होते हैं तो तय तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये प्रति प्रश्न का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा। अगर आपका दावा सही पाया जायेगा तो उसके लिए अंक प्रदान किया जाएगा।

आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद एनटीए की ओर से रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। इसके बाद परीक्षा में प्राप्त रैंक के अनुसार छात्रों को देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य, डीम्ड, निजी विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं