Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG Result 2022: 9 लाख स्टूडेंट्स यहां जानें ऐसे तैयार हुआ सीयूईटी यूजी रिजल्ट, नतीजे घोषित

CUET UG Result 2022 देश भर की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली बार सीयूईटी यूजी यानी कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी का पाठ्यक्रम किया जा रहा है। यह परीक्षा कई पालियों में आयोजित की गई थी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 05:46 AM (IST)
Hero Image
सीयूईटी यूजी परिणाम का इंतजार आज खत्म हो गया है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET UG Result 2022: देश भर के, उन लाखों युवाओं के लिए आज अहम दिन है, जिन्होंने सीयूईटी प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया था। देश भर की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा का परिणाम आज 16 सितंबर, 2022 को जारी कर दिया गया है। अब ऐसे में, जब नतीजों की घोषणा हो गई है तो, सभी परीक्षार्थी यह जानना चाहते हैं कि आखिर उनका परीक्षाफल तैयार कैसे किया जाएगा। सीयूईटी यूजी के मार्क्स कैसे दिए जाएंगे। स्टूडेंट्स की इसी उधेड़बुन को दूर करने के लिए हाल ही में एनटीए यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक नोटिस जारी करके जानकारी दी थी। 

— ANI (@ANI) September 15, 2022

ऐसे तैयार होगा परिणाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा का आयोजन कई कई विषयों के लिए विभिन्न शिफ्टों में कराया गया थी। अब ऐसे में, सभी शिफ्टों के प्रश्न पत्रों के कठिनता के स्तर को एक समान लेवल पर लाने के लिए एनटीए इस परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाएगी। अंकों को को नॉर्मलाइज्ड कर रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसमें स्टूडेंट्स द्वारा हासिल किए गए असल अंक को इक्यूपरसेंटाइल मेथड से नॉर्मलाइज्ड किया जाएगा। हर विषय में छात्र द्वारा प्राप्त किए गए असल मार्क्स को एनटीए स्कोर ( परसेंटाइल स्कोर एंड नॉर्मलाइज्ड स्कोर ) में बदला जाएगा। इसके बाद उनका परिणाम जारी किया जाएगा।

जुलाई और अगस्त में हुई थी परीक्षा 

एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन जुलाई और अगस्त के महीने में आयोजित की गई थी। इसके बाद हाल ही में परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की गई थी। इस परीक्षा में लगभग 14 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।