Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG Result 2022: सीयूईटी यूजी रिजल्ट के बाद यूजीसी अध्यक्ष ने की ये बड़ी घोषणा, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

CUET UG Result 2022 सीयूईटी परीक्षा परिणाम के नतीजे हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी किए गए हैं। एनटीए ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर रिलीज किया गया है। कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर लॉगइन करके देख सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 04:27 PM (IST)
Hero Image
यूजीसी अध्यक्ष ने सीयूईटी रिजल्ट के बाद अहम जानकारी शेयर की है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET UG Result 2022: सीयूईटी यूजी रिजल्ट (Common University Entrance Test) जारी होने के बाद अब, यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार (UGC Chairman M Jagadesh Kumar) ने एक अहम घोषणा की है। यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा है कि, विश्वविद्यालय यूजी प्रोगाम में दाखिले के लिए नॉर्मलाइज्ड अंकों के आधार पर रैंक सूची तैयार करें, न कि पर्सेंटाइल या फिर raw मार्क्स के आधार पर।

उन्होंने ने पीटीआई से बातचीत में बताया कि अलग-अलग दिनों या अलग-अलग पालियों में एक ही विषय में परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए समान अवसर प्रदान करने के नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया को अपनाया गया गया है। यूजीसी अध्यक्ष ने आगे बताया कि CUET नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला, कहा, भारतीय सांख्यिकी संस्थान (Indian Statistical Institute), आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) और दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University)के प्रोफेसरों के एक पैनल द्वारा तय किया गया है।

यह भी पढ़ें: CUET UG Result 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने छात्राओं के एडमिशन प्रक्रिया के संबंध में लिया ये बड़ा फैसला, जानें अपडेट

यह भी पढ़ें: CUET UG 2022 में नहीं हुए हैं शामिल तो भी डीयू के इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला, जानिए कौन-कौन से हैं प्रोगाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बीते दिन, 15 सितंबर को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) का परिणाम घोषित किया था। CUET 2022 परीक्षा का आयोजन छह चरणों में 15 जुलाई से 30 अगस्त के बीच किया गया था। इसके बाद परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की गई थी। आंसर-की डाउनलोड करने के साथ-साथ कैंडिडेट्स को उत्तरकुंजी पर आपत्ति उठाने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद कैंडिडेट्स को निर्धारित समय के भीतर आपत्ति उठानी थी। इसके बाद इन आपत्तियों पर विचार करने और उनका निस्तारण करने के बाद नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। बता दें कि पहली बार यूजी में दाखिला लेने की प्रक्रिया को बदल दिया गया है। इसके अनुसार, अब सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूजी प्रोगाम में प्रवेश के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।