Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG Result 2022: ये हैं देश के टॉप 10 कॉलेज, सीयूईटी यूजी क्रैक करने वाले चेक कर लें पूरी लिस्ट

CUET UG Result 2022 देश भर की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूजी प्रोगाम में दाखिले के लिए इस बार सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित यह परीक्षा जुलाई और अगस्त में हुई थी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 10:35 AM (IST)
Hero Image
सीयूईटी यूजी में सफल होने वाले कैंडिडेट्स जाने देश के टॉप कॉलेजों की सूची

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET UG Result 2022: सीयूईटी यूजी परीक्षा में सफल और देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में एडमिशन की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। दिल्ली के मिरांडा हाउस और हिंदू कॉलेज देश के टॉप कॉलेजों में शुमार है। नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग के मुताबिक, दिल्ली का Miranda House जहां पहले स्थान पर है तो वही Hindu College दूसरे पायदान पर है। वहीं अगर एनआईआरएफ रैंकिंग के अनुसार तीसरे और चौथे पायदान पर चेन्नई के दो कॉलेज प्रेसीडेंसी कॉलेज और लोयोला कॉलेज हैं। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट क्रैक करने वाले स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए नीचे टॉप कॉलेजों की पूरी सूची नीचे दी गई है। आइए जानते हैं।

यह भी पढ़ें: CUET UG 2022 Results: डीयू में एडमिशन लेना चाहते हैं तो जानें कैसे मिलेगा सीयूईटी यूजी स्कोर से दाखिला

यह भी पढ़ें: CUET UG result 2022: डीयू, जेएनयू, जामिया समेत इन टॉप यूनिवर्सिटीज में सीयूईटी स्कोर से मिलेगा यूजी में प्रवेश, देखें पूरी लिस्ट

NIRF Ranking 2022 के अनुसार ये हैं देश के टॉप 10 कॉलेजों की सूची

रैंक 1: मिरांडा हाउस, दिल्ली

रैंक 2: हिंदू कॉलेज, दिल्ली

रैंक 3: प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई

रैंक 4: लोयोला कॉलेज, चेन्नई

रैंक 5: लेडी श्रीराम कॉलेज, दिल्ली

रैंक 6: पीएसजीआर कृष्णम्मल कॉलेज फॉर विमेन, कोयंबटूर

रैंक 7: आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली

रैंक 8: सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता

रैंक 9: रामकृष्ण मिशन, हावड़ा

रैंक 10: किरोड़ीमल कॉलेज, नई दिल्ली

क्‍या होती है NIRF रैंकिंग?

भारत में हर साल, नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क (NIRF) देश की सभी टॉप यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों को उनके परफॉरमेंस के आधार पर रैंकिंग देने का काम करता है। इसमें देशभर की यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षिक गुणवत्ता के साथ अन्‍य सभी पैरामीटर को मापा जाता है। इसके आधार पर यह रैंकिंग तय की जाती है।

कई फेज में हुई थी सीयूईटी यूजी परीक्षा 

सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन विभिन्न चरणों में आयोजित किया गया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित होने वाली यह परीक्षा जुलाई और अगस्त में कराई गई थी।