Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG Result 2024: फाइनल आंसर-की के बाद अब आएंगे नतीजे, NTA आज जारी कर सकता है सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा मई और फिर जुलाई में आयोजित विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा - यूजी 2024 के फाइनल आंसर-की 25 जुलाई को जारी किए जाने के बाद अब नतीजों (CUET UG Result 2024) की घोषणा कभी भी की जा सकती है। परिणाम देखने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ से स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 26 Jul 2024 08:42 AM (IST)
Hero Image
CUET UG Result 2024: खत्म होने वाला है लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। CUET UG 2024 परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे राज्य, डीम्ड तथा निजी विश्वविद्यालयों और इनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा मई और फिर जुलाई में आयोजित विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा - यूजी (CUET UG) 2024 के नतीजों की घोषणा कभी भी की जा सकती है।

CUET UG Result 2024: फाइनल आंसर-की के बाद आएंगे नतीजे

NTA ने CUET UG 2024 का आयोजन 15 से 29 मई के बीच विभिन्न तारीखों पर किया था और पूछे गए प्रश्नों के अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां 7 जुलाई को जारी करते हुए इन पर छात्र-छात्राओं से उनकी आपत्तियों को 9 जुलाई तक आमंत्रित किया था। इसके बाद एजेंसी ने पुर्नपरीक्षा का आयोजन 19 जुलाई को करते हुए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां 22 जुलाई को जारी करते हुए आपत्तियां 22 जुलाई तक आमंत्रित की थीं।

इन दोनों ही चरणों में प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद NTA ने फाइनल आंसर-की बृहस्पतिवार, 25 जुलाई को जारी कर दिए। साथ ही, ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में देखने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/CUET-UG पर एक्टिव कर दिया है। उम्मीदवार फाइनल आंसर-की से अपनी रिस्पॉन्स शीट का मिलान करके अपना संभावित स्कोर जान सकते हैं। हालांकि, फाइनल स्कोर कार्ड NTA द्वारा CUET UG 2024 परीक्षा परिणाम के साथ ही जारी किए जाएगा।

यह भी पढ़ें - CUET UG 2024 Results LIVE: आज आ सकता है सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम, NTA जल्द ही जारी करेगा अपडेट

CUET UG Result 2024: NTA आज जारी कर सकता है सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम

प्राप्त जानकारी के अनुसार NTA द्वारा CUET UG 2024 फाइनल आंसर-की जारी कर दिए जाने के बाद अब नतीजों की घोषणा भी किसी भी समय की जा सकती है। माना जा रहा है कि एजेंसी द्वारा परिणाम आज यानी शुक्रवार, 26 जुलाई को जारी किया जा सकता है। औपचारिक ऐलान के बाद स्कोर कार्ड डाउनलोड लिंक परीक्षा पोर्टल पर एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल से परिणाम और स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।