Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG Result 2024: टॉप स्कोरर रहे बिजनेस स्टडीज के विद्यार्थी, राजनीति विज्ञान के छात्र दूसरे नंबर पर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आखिरकार सीयूईटी-यूजी रिजल्ट 2024 जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीयूईटी स्कोर कार्ड के साथ ही सीयूईटी-यूजी की फाइनल आंसर-की रिलीज की गई है। इस साल सीयूईटी-यूजी में सबसे ज्यादा फुल मा‌र्क्स यानी पूर्णांक पाने वाले विद्यार्थी बिजनेस स्टडीज के हैं जिनकी संख्या 8024 है। राजनीति विज्ञान में 5141 विद्यार्थियों को फुल मा‌र्क्स मिले हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 29 Jul 2024 06:04 AM (IST)
Hero Image
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रविवार को कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी के नतीजे घोषित किए।

पीटीआई, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रविवार को कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी के नतीजे घोषित किए। इसी के साथ स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का रास्ता साफ हो गया। सीयूईटी-यूजी परिणामों में देरी नीट-यूजी, यूजीसी-नेट सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में हुई अनियमितताओं और पेपर लीक के विवाद के चलते हुई है।

इस साल सीयूईटी-यूजी में सबसे ज्यादा फुल मा‌र्क्स यानी पूर्णांक पाने वाले विद्यार्थी बिजनेस स्टडीज के हैं, जिनकी संख्या 8,024 है। राजनीति विज्ञान में 5,141 विद्यार्थियों को फुल मा‌र्क्स मिले हैं। इसके अलावा इतिहास में 2,520, अंग्रेजी में 1,683 और मनोविज्ञान में 1,602 छात्रों को पूरे अंक मिले हैं।

जनरल टेस्ट में सिर्फ एक छात्र को फुल मार्क्स

खास बात ये है कि जनरल टेस्ट में सबसे ज्यादा 7.09 लाख विद्यार्थी शामिल हुए लेकिन सिर्फ एक उम्मीदवार को ही फुल मा‌र्क्स मिले। अन्य विषयों में पूर्ण अंक प्राप्त करने वालों की बात करें तो जीवविज्ञान/जैविक अध्ययन/जैव प्रौद्योगिकी/जैव रसायन विज्ञान में यह सख्या 835, अर्थशास्त्र/व्यावसायिक अर्थशास्त्र में 430, रसायन विज्ञान में 398, भूगोल/भूविज्ञान में 373 और कृषि में 180 रही।

देशभर में पांच उम्मीदवारों ने गणित में फुल मा‌र्क्स प्राप्त किए। हर विषय में कम से कम एक अभ्यर्थी को पूर्णांक मिले हैं। हालांकि इस साल एनटीए ने यह नहीं बताया है कि अलग-अलग विषयों में कितने सौ पर्सेंटाइल स्कोर किए गए। पिछले साल 22,836 सौ पर्सेंटाइल स्कोर थे, जोकि 2022 के 21,159 से ज्यादा थे।

एनटीए ने फाइनल आंसर-की जारी की

एनटीए ने सात जुलाई को सीयूईटी-यूजी 2024 की प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी। 1,000 से अधिक उन उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा 19 जुलाई को आयोजित की गई थी, जिनकी शिकायतें एजेंसी द्वारा जांच में सही पाई गई थीं। इसके बाद 25 जुलाई को एनटीए ने फाइनल आंसर-की जारी की थी। वैसे निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट पहले 30 जून को घोषित किया जाना था। लेकिन नीट-यूजी और यूजीसी नेट विवादों में घिरने के कारण इसमें करीब एक माह की देरी हुई।

कुल 13 भाषाओं में हुई थी परीक्षा

बता दें कि 283 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हुई इस परीक्षा में 13.48 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। देश में पहली बार हाईब्रिड मोड (आनलाइन और आफलाइन) में यह परीक्षा आयोजित की गई थी। 379 शहरों के विभिन्न केंद्रों पर यह परीक्षा कराई गई थी, इसमें विदेश के 26 शहर भी शामिल थे। कुल 13 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित कराई गई थी।

इससे पहले एनटीए ने घोषणा की थी कि सीयूईटी-यूजी का तीसरा संस्करण सात दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा। अंकों का कोई सामान्यीकरण नहीं होगा क्योंकि सभी परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी। 15 विषयों के लिए परीक्षाएं पेन-पेपर मोड में हुई थीं और अन्य 48 विषयों के लिए परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड में आयोजित की गई थी।

  • आंकड़ों के आईने में पंजीकरण कराया - 13,47, 820
  • परीक्षा दी - 11,13,610
  • पुरुष परीक्षार्थी - 5,94,324
  • महिला परीक्षार्थी- 5,19,283
  • थर्ड जेंडर - 3