Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG Result 2024: नतीजों पर कोई आपत्ति हो तो आज ही कराएं दर्ज, NTA ने दिया है 24 घंटे का समय

CUET UG Result 2024 What Next? यदि किसी छात्र या छात्रा को अपने स्कोर को लेकर कोई आपत्ति है तो वे इस ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। दूसरी तरफ जिन छात्र-छात्राओं को NTA द्वारा जारी किए गए CUET UG 2024 स्कोर को लेकर कोई आपत्ति नहीं है वे अपने पसंद की यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाखिले के लिए संपर्क कर सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
CUET UG Result 2024 What Next? परिणाम पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए आधिकारिक पोर्टल, exams.nta.ac.in/CUET-UG पर विजिट करें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। एक लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट - अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 के नतीजों की घोषणा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा रविवार, 28 जुलाई को कर दी गई। औपचारिक ऐलान के साथ ही एजेंसी ने परीक्षा में सम्मिलित हुए 11.13 लाख छात्र-छात्राओं के स्कोर कार्ड जारी कर दिए, जिसे परीक्षार्थी इस परीक्षा के आधिकारिक पोर्टल, exams.nta.ac.in/CUET-UG पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित पेज पर जाकर अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल से लॉग-इन करके डाउनलोड कर सकते हैं।

CUET UG Result 2024 What Next? नतीजों पर कोई शिकायत हो तो आज ही कराएं दर्ज

NTA ने CUET UG 2024 नतीजे घोषित करने के बाद छात्र-छात्राओं को जारी किए गए स्कोर को लेकर आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। यदि किसी छात्र या छात्रा को अपने स्कोर को लेकर कोई आपत्ति है तो वे इस ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए परीक्षा पोर्टल पर जाकर लॉग-इन करना होगा, जिसके बाद परीक्षार्थी अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। हालांकि, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि NTA ने शिकायत दर्ज कराने के लिए 24 घंटे का ही समय दिया है, जो कि आज यानी सोमवार, 29 जुलाई की शाम को समाप्त हो जाएगा।

CUET UG 2024 स्कोर कार्ड डाउनलोड और आपत्ति दर्ज कराने के लिए लिंक

यह भी पढ़ें - CUET UG Result 2024: टॉप स्कोरर रहे बिजनेस स्टडीज के विद्यार्थी, राजनीति विज्ञान के छात्र दूसरे नंबर पर

CUET UG Result 2024 What Next? स्टूडेंट अपने पसंद के कॉलेज में करें संपर्क

दूसरी तरफ, जिन छात्र-छात्राओं को NTA द्वारा जारी किए गए CUET UG 2024 स्कोर को लेकर कोई आपत्ति नहीं है, वे अपने पसंद की यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाखिले के लिए संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को सम्बन्धित यूनिवर्सिटी या कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दाखिले के लिए पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। हालांकि, छात्र-छात्राओं को ध्यान देना चाहिए कि कई विश्वविद्यालयों द्वारा प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया पहले से ही शुरू की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें - CUET UG 2024 Result OUT: एनटीए ने जारी किया सीयूईटी यूजी रिजल्ट, यहां दिए लिंक से चेक करें नतीजे