Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi School Closed: दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 8 से 10 सितंबर को स्कूलों-कॉलेज में होगी छुट्टी

Delhi School Closed जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान के स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स में होगा। यह समिट 9 और 10 सितंबर को होने जा रहा है। इसमे दुनिया भर के नेता और अन्य तमाम देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसको लेकर राजधानी में तैयारियां भी जोरो-शोरों से पूरी की जा रही है। इसके चलते ही स्कूलों-काॅलेजों में छुट्टी का एलान किया गया है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 23 Aug 2023 10:34 AM (IST)
Hero Image
Delhi School Closed: दिल्ली के स्कूलों में 8 से 10 सितंबर, 2023 तक रहेगा अवकाश

एजुकेशन डेस्क। Delhi School Closed: दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। देश की राजधानी में 8 से 10 सितंबर, 2023 के बीच स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी रहेगी। अगले महीने यह तीन दिन के अवकाश को मंजूरी इसलिए दी गई है, क्योंकि इस अवधि में दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है। इस समिट में दुनिया भर के दिग्गज नेता सहित अन्य हस्तियां दिल्ली में जुटेंगे। ऐसे में इन सभी नेताओं और प्रतिनधियों की सुरक्षा के लिए सख्त इंतजाम किए जाएंगे। ट्रैफिक का रुट भी बदला गया है। इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी अनुमति भी दे दी है। ये एलान सीएम केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस स्पेशल कमिशनर की सिफारिश पर किया है। बता दें कि स्कूल-कॉलेज ही नहीं बल्कि दिल्ली में बैंक और बाजार भी बंद करने का एलान किया गया है। इसके अलावा, इन तारीखों पर  एमसीडी कार्यालयों और सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे। 

प्रगति मैदान में होगा G 20 Summit

जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान के स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स में होगा। यह समिट 9 और 10 सितंबर को होने जा रहा है। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत दुनिया भर के तमाम नेता G20 समिट में भाग लेने वाले हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति के संबंध में व्हाइट हाउस की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई है। बता दें कि हर साल होने वाले शिखर सम्मेलन का स्थान बदलता रहता है। इस बार इस समिट की मेजबानी भारत को मिली है।

यह भी पढ़ें: कैसे बनते हैं ओले और किन परिस्थितियों में ये आसमान से गिरते हैं नीचे, पढ़ें सब डिटेल यहां

यह भी पढ़ें: Haryana: हरियाणा में है मिनी काशी, जानिए राज्य से जुड़ें कुछ और रोचक तथ्य और पढ़ें जिलों की लिस्ट