Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi School Closed: 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को बुला सकते हैं स्कूल, अन्य के लिए जारी रहेंगी ऑनलाइन क्लास

Delhi School Closed दिल्ली सरकार की ओर से प्रदूषण के लिए निर्धारित ग्रैप-4 पाबंदियों के तहत नया आदेश पारित किया गया है। इस आदेश के अनुसार सभी स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेज जारी रखने का आदेश दिया गया है लेकिन विद्यालयों को 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के मद्देनजर छूट दी गयी है। स्कूल अपने अनुसार इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स को बुला सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 06 Nov 2023 04:32 PM (IST)
Hero Image
Delhi School Closed: 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन कक्षा का ऑप्शन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। Delhi School Closed: दिल्ली सरकार की ओर से बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते स्कूलों के मद्देनजर एक और निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के अनुसार दिल्ली के स्कूल 10 नवंबर 2023 तक बंद रखने का फैसला किया गया है। इसके अलावा यह भी आदेश दिया गया है कि विद्यालय ऑनलाइन माध्यम से बच्चों की ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं।

ऑनलाइन क्लास के बारे में नियम के अनुसार सभी शिक्षकों को स्कूल में आना होगा और वहां से वे विभिन्न कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लासेज ले सकते हैं। सभी स्टूडेंट्स अपने घर से ही क्लासेज को ज्वॉइन करेंगे। यह फैसला प्रदूषण के लिए निर्धारित ग्रैप-4 पाबंदियों के तहत लिया गया है।

10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाने की छूट

इसके साथ ही 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में कुछ ही समय बचा होने का कारण इन दोनों ही कक्षाओं के लिए ऑफलाइन क्लास का ऑप्शन स्कूलों को प्रदान किया गया है। इसके अनुसार अगर स्कूल चाहें तो 10th और 12th क्लास के स्टूडेंट्स को विद्यालय में बुला सकते हैं या ऑनलाइन क्लासेज भी ले सकते हैं। यह विद्यालय पर निर्भर करेगा कि वे किस प्रकार से स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं।

वायु गुणवत्ता लगातार हो रही खराब

देश की राजधानी और इसके आसपास आने वाले क्षेत्रों में तेजी से वायु गुणवत्ता खराब होती जा रही है। दिल्ली सरकार द्वारा आदेश के अनुसार दिल्ली में AQI 400 ऊपर निकल गया है जो गंभीर श्रेणी में रखा जाता है। इसके अलावा दिल्ली के कई क्षेत्रों में इससे भी खराब वायु गुणवत्ता देखने को मिली है जिसके चलते राज्य सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है।

प्रदूषण के चलते फिर से लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला

बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली में ऑड ईवन फॉर्मूला को भी दोबारा से लागू करने की घोषणा की गयी है। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण पर हुई इमरजेंसी बैठक में यह फैसला लिया गया है जिसकी जानकारी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी है। ऑड ईवन फॉर्मूला 13 नवंबर 2023 से शुरू होकर 20 नवंबर 2023 तक जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें- Military School Admission: राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में कैसे दिला सकते हैं अपने बच्चे को दाखिला, यहां से जाने प्रॉसेस