Move to Jagran APP

क्या होता है डेबिट और क्रेडिट कार्ड? जानें इनमें अंतर, फायदे और नुकसान

Difference Between Debit Card and Credit Card डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड दोनों का ही इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट खरीदारी आदि के लिए किया जाता है। डेबिट कार्ड का उपयोग तभी किया जा सकता है जब आपके अकाउंट में पैसे हों जबकि क्रेडिट कार्ड का उपयोग आपके अकाउंट में नकदी न होने के समय भी किया जा सकता है जिसे आपको एक महीने के अंदर चुकाना होता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Mon, 03 Jul 2023 07:04 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jul 2023 07:12 PM (IST)
Difference Between Debit Card and Credit Card: डेबिट और क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Difference Between Debit Card and Credit Card: दुनियाभर तेजी से डिजिटलीकरण की ओर से तेजी से बढ़ रही है। आज हर काम अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी कर सकते हैं। इसी कड़ी में बैंकिंग क्षेत्र में भी बदलाव हुआ और उन्होंने अपने ग्राहकों को दो तरह के कार्ड प्रदान किये जिन्हें हम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के नाम से जानते हैं। डेबिट कार्ड से जहां से हम आसानी से किसी भी एटीएम कार्ड से नकद पैसे निकाल सकते हैं जिसने ग्राहकों को बैंक जाने की परेशानी को कम कर दिया, वहीं क्रेडिट कार्ड के जरिये हमारे पास अकाउंट में नकदी न होने पर भी खरीदारी करने का ऑप्शन प्रोवाइड करा दिया। हम इस आर्टिकल से डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर इसके फायदे और नुकसान बता रहे हैं जिससे आप कब किस कार्ड को यूज करना है, इसकी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है डेबिट कार्ड Debit Card

किसी बैंक में अकाउंट खुलने के साथ ही बैंक की ओर से पासबुक, चेकबुक के साथ डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है। डेबिट कार्ड के द्वारा आप ऑनलाइन खरीदारी, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी एटीएम से नकदी भी निकाल सकते हैं। डेबिट कार्ड को यूज करने के लिए आपके अकाउंट में पैसे होना अनिवार्य है। आपके अकाउंट में जितने रुपये हैं आप उतने ही पैसे खर्च कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या आप जानते हैं ग्रीन टी और ब्लैक टी में अंतर, फायदे और नुकसान

क्या है डेबिट कार्ड Creit Card

क्रेडिट कार्ड आपको अकाउंट खुलने के समय नहीं प्रदान किया जाता है। यह बाद में बैंक की ओर से आपकी सहमति पर प्रदान किया जाता है। इसका उपयोग भी ऑनलाइन खरीदारी, ऑनलाइन पेमेंट आदि के लिए किया जाता है। क्रेडिट कार्ड का एक यह फायदा होता है कि आपके अकाउंट में पैसे न भी हों तब भी आप इसका उपयोग करके पेमेंट कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट होती है। आपको उससे ज्यादा खर्च करने की अनुमति नहीं दी जाती है। आप जितना भी पैसा एक महीने में खर्च करते हैं, अगले महीने वह पैसा आपको लौटाना होता है। अगर किसी कारणवश आप पैसे वापस नहीं कर पाते हैं तो आपके द्वारा खर्च किये गए पैसों पर ब्याज लगाया जाता है।

डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • डेबिट कार्ड से किसी भी एटीएम से नकदी निकाली जा सकती है। इसके लिए आपको बार-बार बैंक की शाखा में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • डेबिट एवं क्रेडिट दोनों से कार्ड्स से आप ऑनलाइन शॉपिंग, खरीदारी, ऑफलाइन स्टोर (जहां कार्ड एक्सेप्ट किये जाते हैं) पर उपयोग भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड होने से आपके अकाउंट में पैसे न होने पर आप निर्धारित लिमिट तक पैसे खर्च कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिये आप निर्धारित लिमिट तक लोन भी ले सकते हैं।

डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के नुकसान

  • डेबिट कार्ड के जरिये अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं हैं तो आप किसी को भुगतान नहीं कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड पर अगर आपने एक महीने के बाद पैसा जमा नहीं किया तो आपके द्वारा खर्च किये गए पैसों पर ब्याज लगाया जाता है।
  • अगर अपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया और समय से नहीं चुकाया तो इस पर भी बैंक द्वारा ब्याज लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या होता है एग्रीमेंट और कॉन्ट्रैक्ट? यहां से जानें इन दोनों में अंतर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.