Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU Admission 2023: बीटेक में एडमिशन के लिए डीयू ने शुरू किया रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, ये है लास्ट डेट

DU B.Tech admission 2023 डीयू जिन पाठ्यक्रमों में दाखिला देने जा रहा है उनमें- बीटेक इन कंप्यूटर एंड इंजीनियरिंग बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युूनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटे इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स शामिल हैं। वहीं इन तीनों पाठ्यक्रम के लिए कुल 360 सीटें उपलब्ध हैं। इस आधार पर प्रति कोर्स 120 सीटें मौजूद हैं। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 06 Jul 2023 10:14 AM (IST)
Hero Image
DU B.Tech admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय ने बीटेक प्रोगाम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

 एजुकेशन डेस्क। DU B.Tech admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने बीटेक प्रोगाम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस प्रोगाम में दाखिले के इच्छुक और योग्य योग्य उम्मीदवार शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आधिकारिक पोर्टल engineering.uod.ac.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में दखिले के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई 2023 तक है। लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे समय पर अप्लाई कर दें।

DU B.Tech admission 2023: बीटेक कोर्सेज के लिए ये मांगी है योग्यता 

डीयू, जिन पाठ्यक्रमों में दाखिला देने जा रहा है, उनमें- बीटेक इन कंप्यूटर एंड इंजीनियरिंग, बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युूनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटे इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स शामिल हैं। वहीं, इन तीनों पाठ्यक्रम के लिए कुल 360 सीटें उपलब्ध हैं। इस आधार पर प्रति कोर्स 120 सीटें मौजूद हैं।

DU B.Tech admission 2023:बीटेक में एडमिशन के लिए चाहिए ये योग्यता

दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीटेक प्रोगाम में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को दाखिला जेईई मेंस में प्राप्त अंकों के आधार पर दिया जाएगा। जेईई स्कोर के अलावा, स्टूडेंट्स को 12वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में कुल मिलाकर कम से कम 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगा। इसके साथ-साथ बतौर सब्जेक्ट इंग्लिश में भी पास होना चाहिए।

DU B.Tech admission 2023: डीयू बीटेक रजिस्ट्रेशन के लिए देनी होगी ये फीस

इस प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग - नॉन क्रीमी लेयर (ओबीसी-एनसीएल) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले कैंडिडेट्स को 1,500 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों से संबंधित लोगों को 1,200 रुपये का शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें: DU Admission 2023: बीटेक में दाखिले के लिए डीयू लॉन्च करेगा नया पोर्टल, जेईई मेंस स्कोर से मिलेगा एडमिशन