Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU Admission 2023: बीटेक में दाखिले के लिए डीयू लॉन्च करेगा नया पोर्टल, जेईई मेंस स्कोर से मिलेगा एडमिशन

DU Admission 2023 तीनों पाठ्यक्रम के लिए कुल 360 सीटें उपलब्ध हैं। इस आधार पर प्रति कोर्स 120 सीटें मौजूद हैं। वहीं जिन तीन पाठ्यक्रमों में दाखिला दिया जाएगा इनमें शामिल हैं- बीटेक इन कंप्यूटर एंड इंजीनियरिंग बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युूनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटे इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पोर्टल अगले सप्ताह लॉन्च होने की उम्मीद है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 22 Jun 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
DU Admission 2023: डीयू में बीटेक प्रोगाम में दाखिले के लिए जल्द लॉन्च होगा नया पोर्टल

एजुकेशन डेस्क। DU Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय बीटेक पाठयक्रमों में दाखिले के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है। उम्मीद है कि यह अगले सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। डीयू के डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी (DU’s Dean of Admission Haneet Gandhi) ने यह जानकारी हाल ही में एक वेबिनार के दौरान दी है।

हनीत गांधी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि, बीटेक के लिए पंजीकरण सीएसएएस से अलग होगा। इसका एक अलग पंजीकरण पोर्टल होगा, जो अगले सप्ताह लॉन्च होने की संभावना है और छात्रों को आवेदन करते समय अपनी प्राथमिकताएं ध्यान से भरनी होंगी। उन्हें उनके अंकों के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी और वरीयता दी जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीन बीटेक प्रोगाम में स्टूडेंट्स को दाखिला जेईई मेंस में प्राप्त अंकों के आधार पर दिया जाएगा। जेईई स्कोर के अलावा, स्टूडेंट्स को 12वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में कुल मिलाकर कम से कम 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगा। इसके साथ-साथ बतौर सब्जेक्ट इंग्लिश में भी पास होना चाहिए।

कुल 360 सीटें हैं उपलब्ध

तीनों पाठ्यक्रम के लिए कुल 360 सीटें उपलब्ध हैं। इस आधार पर प्रति कोर्स 120 सीटें मौजूद हैं। वहीं, जिन तीन पाठ्यक्रमों में दाखिला दिया जाएगा इनमें शामिल हैं- बीटेक इन कंप्यूटर एंड इंजीनियरिंग, बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युूनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटे इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों के यूजी और पीजी कोर्सेज में इस बार भी सीयूईटी के जरिए प्रवेश दिया जाएगा। फिलहाल CUET यूजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। कल यानी कि 23 जून, 2023 को इस एग्जाम का फाइनल यानी कि अंतिम चरण आयोजित किया जाएगा। वहीं, CSAS पोर्टल पर दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं। यूजी के विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में आवेदन किए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन शुरू होने के 4-5 दिन के भीतर ही 97,663 छात्र आवेदन कर चुके हैं। बता दें कि इस बार डीयू का नया शैक्षणिक सत्र 16 अगस्त से शुरू होगा।