Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU Admissions 2023: मनचाहा कॉलेज चाहिए तो न करें ये गलती वरना पसंद के कैंपस में एडमिशन मिलना होगा मुश्किल

DU Admissions 2023 प्रोफेसर तिवारी ने कहा छात्र-छात्राओं के पास तीन से चार कालेज का विकल्प चुन सकते हैं। उन्हें वरीयता देते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि वे उसी कालेज में दाखिला लेना चाहते हैं। हालांकि अपग्रेड का विकल्प भी बाद में उनके पास होगा लेकिन उस स्थिति में संबंधित कालेज में सीट का खाली होना जरूरी होगा। ऐसे स्थिति में छात्र का पुराना एडमिशन रद्द हो जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 28 Jun 2023 11:04 AM (IST)
Hero Image
DU Admissions 2023: डीयू में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

एजुकेशन डेस्क। DU Admissions 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की दौड़ शुरू हो चुकी है। फिलहाल, यूजी पाठ्यक्रमों के में प्रवेश के लिए फिलहाल कामन सीट अलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। वहीं, अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तों अभी तक दिल्ली विश्वविद्यालय को अब तक सीएसएएस पोर्टल पर छात्रों के दो लाख से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। इसी बीच स्टूडेंट्स के लिए काम की अपडेट यह है कि वह, जिस कॉलेज और कोर्स का विकल्प चुनना चाहते हैं तो उन पर ठीक तरह से विचार कर लें। अगर ऑप्शन सेलेक्ट करते वक्त जल्दबाजी करेंगे तो उन्हें पसंद का कॉलेज मिलना मुश्किल हो जाएगा। यह जानकारी श्रीराम कालेज आफ कामर्स के प्रो. हरेंद्र नाथ तिवारी ने दैनिक जागरण के एक कार्यक्रम के दौरान दी है।

सीएसएएस पोर्टल पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

प्रोफेसर तिवारी ने कहा, छात्र-छात्राओं के पास तीन से चार कालेज का विकल्प चुन सकते हैं। उन्हें वरीयता देते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि वे उसी कालेज में दाखिला लेना चाहते हैं। हालांकि अपग्रेड का विकल्प भी बाद में उनके पास होगा, लेकिन उस स्थिति में संबंधित कालेज में सीट का खाली होना जरूरी होगा। ऐसे स्थिति में छात्र का पुराना एडमिशन रद्द हो जाएगा। इसलिए जरूरी है कि छात्र कालेज का विकल्प चुनने से पहले विचार कर लें।

DU Admissions 2023: यूजी प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए इन स्टेप्स को करें फाॅलो  

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, 

होमपेज पर, यूजी प्रवेश पोर्टल के लिंक पर क्लिक करें – ugadmissions.uod.ac.inएक नया पेज खुलेगा। अपना पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें।  अब आवेदन शुल्क, यदि कोई हो, का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। इसके बाद डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

यह भी पढ़ें: DU Admission 2023: बीटेक में दाखिले के लिए डीयू लॉन्च करेगा नया पोर्टल, जेईई मेंस स्कोर से मिलेगा एडमिशन