Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU SOL Admission 2024: डीयू एसओएल एडमिशन के लिए 3 जून से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस, ये रही पूरी डिटेल

दिल्ली यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) की ओर से विभिन्न स्नातक परास्नातक आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि को घोषित कर दिया गया है। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक एडमिशन के लिए एडमिशन प्रक्रिया 3 जून से शुरू कर दी जाएगी जिसके बाद अब तय तिथि तक फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से sol.du.ac.in पर किया जा सकेगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 29 May 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
DU SOL Admission 2024 के लिए 3 जून से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस।

एडुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में एडमिशन लेने की सोच रहे छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। डीयू एसओएल की ओर से स्नातक स्तरीय, पोस्ट ग्रेजुएशन/ एमबीए, BLISc, MLISc में प्रवेश के लिए एडमिशन प्रक्रिया 3 जून 2024 से शुरू हो जाएगी। एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर साझा की गई है।

ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इसके विभिन्न प्रोग्राम्स में प्रवेश लेना चाहते हैं वे 3 जून से ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट sol.du.ac.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

पात्रता एवं मापदंड

डीयू एसओएल में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर ही स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाएगा। सामान्य, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों को 12वीं में 45 प्रतिशत अंक, ओबीसी को 40.5 प्रतिशत और एससी-एसटी कैटेगरी के छात्र को सिर्फ 12वीं उत्तीर्ण होने का सर्टिफिकेट देना होगा।

सीयूईटी में सीट आवंटित होने पर एडमिशन कर सकेंगे रद्द

डीयू एसओएल ने इस वर्ष छात्रों की सुविधा के लिए एक नया निमय लागू किया है। इसके तहत प्रवेश लेने वाला कोई ऐसा स्टूडेंट जिसे सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किसी कॉलेज में सीट आवंटित हो जाती है तो वे अपना प्रवेश रद्द करवा सकेंगे। एडमिशन रद्द करवाने पर आपको पूरी फीस वापस कर दी जाएगी।

इन सबके अलावा वहीं इस बार सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों व पुलिसकर्मियों व उनके बच्चों को फीस में नियमानुसार एवं कोर्स के आधार पर छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट डीयू एसओएल की ओर से फीस में 25 से 75 फीसदी तक निमानुसार प्रदान की जाएगी। एडमिशन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career Options after 12th Arts: आर्ट्स विषयों से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ये हैं करियर ऑप्शंस, प्राइवेट के साथ सरकारी नौकरी के भी रहेंगे चांस