Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज पेश होगा अंतरिम बजट, पढ़ें शिक्षा क्षेत्र को Education Budget से हैं क्या-क्या उम्मीदें

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार का अंतरिम बजट लोक सभा में प्रस्तुत करेंगी। विभिन्न सेक्टर्स की तरह ही एजुकेशन सेक्टर को भी यूनियन बजट से काफी उम्मीदें (Education Budget 2024 Expectations) हैं। स्कूल यूनिवर्सिटी प्रोफेशनल एजुकेशन प्लेयर्स की बजट से उम्मीदों में रिसर्च एवं डेवेलपमेंट के लिए अधिक आवंटन एजुकेशन लोन पर कम ब्याद दर टीचर्स की अप-स्किलिंग आदि शामिल हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 01 Feb 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
Education Budget 2024 Expectations: ये हैं एजुकेशन सेक्टर के प्लेयर्स की शिक्षा बजट से उम्मीदें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। Education Budget 2024: केद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण केंद्र सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी बजट आज यानी 1 फरवरी 2024 को लोक सभा में प्रस्तुत करेंगी। इस साल जल्द ही होने वाले लोक सभा चुनावों के मद्देनजर यह एक अंतरिम बजट होगा। फिर भी विभिन्न सेक्टर्स की तरह ही एजुकेशन सेक्टर को भी यूनियन बजट से काफी उम्मीदें (Education Budget 2024 Expectations) हैं। स्कूल, यूनिवर्सिटी, प्रोफेशनल एजुकेशन प्लेयर्स की बजट से उम्मीदों में रिसर्च एवं डेवेलपमेंट के लिए अधिक आवंटन, एजुकेशन लोन पर कम ब्याद दर, टीचर्स की अप-स्किलिंग, आदि शामिल हैं।

अभी-अभी - Education Budget 2024: शिक्षा क्षेत्र के लिए अंतरिम बजट में वित्तमंत्री ने की ये घोषणाएं, पढ़ें सभी अपडेट

Education Budget 2024 Expectations: बढ़े R&D पर खर्च, कम हो एजुकेशन लोन पर ब्याज

जीडी गोएनका यूनिवर्सिटी के वायस-चांसलर किम मेनेजस का कहना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सिलेबस से लेकर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के काफी सुधार की आवश्यकता है। ऐसे में अंतरिम बजट 2024 में शिक्षा क्षेत्र के लिए उल्लेखनीय वित्तीय उपायों की उम्मीद है। इससे एजुकेशन सेक्टर में रिसर्च और डेवेलपमेंट को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, वित्तमंत्री से गुजारिश है कि एजुकेशन लोन पर ब्याज दरों को कम किया जाए और साथ ही विश्वविद्यालयों पर कर को बोझ कम हो।

यह भी पढ़ें - Budget 2024: इस साल के बजट से हर सेक्टर को है कई उम्मीद, रियल एस्टेट सेक्टर के लिए लिया जा सकता है यह फैसला

Interim Budget 2024 Education Expectations: इस बार भी बढ़े शिक्षा पर खर्च

इसी प्रकार दिल्ली-NCR के गुरूग्राम स्थित IILM यूनिवर्सिटी के प्रो वायस-चांसलर डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने अंतरिम यूनियन बजट 2024 में वित्तमंत्री से अपील की है कि वे पिछले 4 वर्षों के दौरान लगातार साल-दर-साल बढ़ाए गए बजट आवंटन के क्रम को इस बार भी जारी रखें। डॉ. अरविंद ने उम्मीद जताई कि वित्तमंत्री एजुकेशन सेक्टर के लिए इस साल 50 हजार करोड़ रुपये के खर्च का प्रावधान कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें - Did You Know: इसलिए पेश नहीं हुआ इस साल का आर्थिक सर्वेक्षण, यहां पढ़ें पूरी वजह

Education Budget Expectations: निवेश और क्षमता विकास के लिए हो आवंटन

दूसरी तरफ जयपुर स्थित जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के डायरेक्टर प्रभात पंकज मानते हैं कि अंतरिम यूनियन बजट 2024 में वित्तमंत्री NEP 2020 के प्रावधानों को लागू करने की दिशा में फोकस कर सकती हैं। इन्हीं में से एक ग्रॉस एनरोलमेंट रेशियो (GER) को 2035 तक 50 फीसदी पहुंचाने के लक्ष्य के मद्देनजर वित्तमंत्री से निवेश और क्षमता विकास के तौर पर उचित पूंजी का आवंटन किए जाने की उम्मीद है। साथ ही व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस बजट में प्रावधान किए जाने की भी उम्मीद है।

यह भी पढे़ं - Budget 2024 Expectation: टैक्स में ज्यादा छूट से लेकर महिलाओं के विकास के लिए बजट में होंगे कई फैसले, जानिए क्या-क्या हैं उम्मीदें

Education Budget 2024 Expectations: टीचर्स की अप-स्किलिंग जरूरी

कोलकाता के मॉडर्न हाई स्कूल की प्रिंसिपल नंदिनी घटक कहती हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के अनुरूप शिक्षकों को उन स्किल में सक्षम होना चाहिए जिनकी हम छात्रों से अपेक्षा करते हैं। ऐसे में आवश्यक है कि टीचर्स की अप-स्किलिंग के लिए अंतरिम बजट 2024 में प्रावधान किया जाए ताकि स्कूल ‘लर्निंग ऑर्गेजाइजेशन’ के तौर पर उभर सकें।

Education Budget 2024 Expectations: डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बड़ा निवेश जरूरी

फ्यूचर रेडी वर्कफोर्स तैयार करने के क्षेत्र में काम कर रहे वन मिलियिन फॉर वन बिलियन के डायरेक्टर मानव सुबोध कहते हैं कि 2024 के शिक्षा बजट में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा निवेश किए जाने को महत्व दिया जाना चाहिए। इससे देश की सबसे बड़ी संपदा, युवा, की क्षमता का पूरा उपयोग किया जा सकेगा।

Education Budget 2024 Expectations: एडुटेक कंपनियां को मिले इंसेंटिव

एडुटेक कंपनी ईयुफियस लर्निंग के कोफाउंडर और सीईओ अमित कपूर का कहना है कि 2024 के बजट में एडुटेक कंपनियों के लिए GST नीति में संशोधन तथा संवर्धन के लिए प्रोत्साहन का प्रावधान किया जाना चाहिए।

Education Budget 2024 Expectations: शैक्षिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना जरूरी

एक और एडुटेक कंपनी टॉपरैंकर्स के कोफाउंडर और सीईओ गौरव गोयल का कहना है कि आने वाले आम बजट 2024 से उन आवंटनों की आशा करते हैं जो अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों सहित शैक्षिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देंगे। ये पहल एनईपी 2020 के उद्देश्यों को पूरा करने और हमारे देश को प्रतिस्पर्धी वैश्विक स्थिति की ओर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।