Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Education Budget 2024: वित्त मंत्री ने की शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के लिए बड़ी घोषणाएं, पढ़ें मुख्य बातें

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज यानी मंगलवार 23 जुलाई 2024 को सुबह 11 बजे से लोक सभा में वर्ष 2024-25 के लिए बजट प्रस्तुत किया जा रहा है। इस बार के बजट (Education Budget 2024) से शिक्षा कौशल विकास और रोजगार क्षेत्रों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। इससे पहले वित्तमंत्री ने 1 फरवरी को इस वित्त वर्ष का अंतरिम बजट पेश किया था।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 23 Jul 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
Education Budget 2024: शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए बजट में किए गए प्रावधान।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली NDA सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहला बजट केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज यानी मंगलवार, 23 जुलाई 2024 को लोक सभा में प्रस्तुत किया। पूर्व वर्षों के दौरान पेश किए गए बजट के अनुसार ही इस बार भी वित्तमंत्री द्वारा शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं।

Education Budget 2024: शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के लिए बड़ी घोषणाएं

वित्तमंत्री द्वारा केंद्र सरकार के वित्त वर्ष 2024-25 का बजट भाषण लोक सभा में आज सुबह 11 बजे से शुरू हुआ, जो कि दोपहर 12.26 बजे तक चला। बजट 2024 में शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के लिए की गई मुख्य घोषणाएं नीचे दी गई हैं:-

यह भी पढ़ें - Education Budget 2024: यूनिवर्सिटी, कॉलेज और एडुटेक सभी ने किया शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार की घोषणाओं का स्वागत

  • शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के लिए इस वित्त वर्ष में 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान।
  • महिलाओं के लिए पहली बार नौकरी पर अतिरिक्त वेतन का प्रावधान।
  • हर साल 25,000 छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन का प्रस्ताव।
  • घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए ई-वाउचर हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ऋण राशि के 3% की वार्षिक ब्याज छूट के लिए दिए जाएंगे।
  • कामकामी महिलाओं के लिए महिला हॉस्टल और शिशु गृहों की स्थापना की जाएगी।
  • रोजगार प्रोत्साहन के लिए तीन योजनाएं घोषित - योजना क, योजना ख और योजना ग।
  • योजना 'क' पहली बार रोजगार पाने वाों के लिए है। ईपीएफओ में पहली बार पंजीकृत कर्मचारियों को एक माह के वेतन का 15 हजार रुपए तीन बार में दिया जाएगा।
  • योजना 'ख': रोजगार पाने के पहले 4 वर्षों में उनके ईपीएफओ योगदान के अनुसार कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को प्रत्यक्ष प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • योजना 'ग': नियोक्ताओं को प्रत्येक कर्मचारी के लिए दो वर्ष तक उनके प्रतिमाह तीन हजार रुपये तक के ईपीएफओ योगदान की प्रतिपूर्ती की जाएगी।
  • औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) का उन्नयन और कौशल विकास कार्यक्रम - हब और स्पोक व्यवस्था के तहत पांच साल में 1000 आइटीआइ का उन्ननयन। राज्यों और उद्योगों के सहयोग से परिणाम और गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाएगा।
  • शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप - भारत की शीर्ष कंपनियां पांच साल में 1 करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देंगी। 5 हजार रुपये मासिक मानदेय के साथ 12 माह की प्रधानमंत्री इंटर्नशिप।
  • ई-श्रम पोर्टल को अन्य के साथ जोड़ा जाएगा ताकि नौकरी खोजने वालों को कंपनियों और स्किल ट्रेनिंग संस्थानों से मिलाया जा सके।

यह भी पढ़ें - Budget 2024 LIVE: 'गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर सरकार का ध्यान', बजट भाषण में बोलीं वित्त मंत्री

Education Budget 2024: क्या-क्या थी उम्मीदें?

बात करें शिक्षा बजट 2024-25 से उम्मीदों की तो स्कूल और कॉलेज से लेकर प्रशिक्षण, कौशल विकास एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग संस्थानों व एडटेक प्लेयर्स की कई मांगे थीं। इनमें अधिक लागत वाले प्रोफेशनल कोर्सेस के लिए फंडिंग के विकल्प बढ़ाए जाने, सभी शिक्षा सेवाओं पर लगने वाले GST में छूट, शिक्षा की बुनियादी सुविधाओं का ग्रामीण क्षेत्रों में विकास, आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - Education Budget 2024: कोर्स फंडिंग, GST छूट और शिक्षा बुनियादी सुविधाएं, जानें और क्या-क्या हैं शिक्षा बजट से उम्मीदें?

Education Budget 2024: अंतरिम बजट में की गई थी ये घोषणाएं

बता दें कि वित्तमंत्री ने इस साल 1 फरवरी को भी वर्तमान वित्त वर्ष के लिए केंद्र सरकार का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया था। इस अंतरिम बजट में वित्तमंत्री ने पीएम श्री स्कूलों के लिए हुए 4000 हजार करोड़े रुपयेक के आवंटन, 3000 नए आईटीआई, 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 विश्वविद्यालयों की हुई स्थापनाओं की जानकारी साझा की थी।

यह भी पढ़ें - Education Budget 2024: खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, पीएमश्री में स्कूलों के लिए 4000 करोड़, पढ़ें शिक्षा क्षेत्र के लिए घोषणाएं