Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Education Budget 2024: खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, पीएमश्री में स्कूलों के लिए 4000 करोड़, पढ़ें शिक्षा क्षेत्र के लिए घोषणाएं

वर्तमान केंद्र सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट आज 1 फरवरी 2024 को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोक सभा में पेश किया। वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषाण में विभिन्न क्षेत्रों के लिए घोषणाओं के बीच शिक्षा (Education) रोजगार (Employment) और कौशल विकास (Skill Development) सेक्टर के लिए भी कई घोषणा कीं। जानें वित्तमंत्री ने शिक्षा बजट (Education Budget 2024) को लेकर क्या-क्या घोषणाएं की हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 01 Feb 2024 12:34 PM (IST)
Hero Image
Education Budget 2024: अंतरिम बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए घोषणाएं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। Education Budget 2024: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार का वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट आज यानी बृहस्पतिवार, 1 फरवरी 2024 को लोक सभा में पेश किया। वर्तमान केंद्र सरकार के कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने और होने वाले आम चुनावों के मद्देनजर इस बार अंतरिम बजट वित्तमंत्री द्वारा संसद के निचले सदन के पटल पर रखा गया। वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में विभिन्न क्षेत्रों के लिए घोषणाओं के बीच शिक्षा (Education), रोजगार (Employment) और कौशल विकास (Skill Development) सेक्टर के लिए भी कई घोषणा कीं। इनमें मुख्य निम्नलिखित हैं:-

Education Budget 2024: शिक्षा क्षेत्र के लिए बजट भाषण की मुख्य बातें

  • शिक्षा मंत्रालय को वर्ष 2023-24 में अब तक का सर्वाधिक आवंटन किया गया, जो कि 1,12,898.97 करोड़ था।
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 से परिवर्तनकारी सुधार लाए जा रहे हैं।
  • पीएम स्कूल (पीएम श्री) में गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई हो रही है, और बच्चों का समग्र और चहुंमुखी विकास किया जा रहा है। वर्ष 2023 के बजट के अनुसार पीएम स्कूल फॉर राइंजिंग इंडिया (PM ShRI) 14,500 स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 प्रावधानों के अनुसार अपग्रेड किया गया। वर्ष 2022 के बजट भाषण में शामिल स्कूलों के लिए 4000 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाएगा।
  • 3000 नई आईटीआई स्थापित की गई हैं। उच्चतर शिक्षा के लिए बड़ी संख्या में नए संस्थानों के अंतर्गत 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं।
  • दस वर्षों में उच्चतर शिक्षा में महिलाओं का नामांकन 28 प्रतिशत बढ़ गया है। स्टेम (Science, Technology, Engineering & Medical) पाठ्यक्रमों में 43 प्रतिशत नामांकन बालिकाओं और महिलाओं का है, जो कि दुनिया में सबसे अधिक है।
  • विभिन्न विभागों के तहत मौजूदा अस्पताल अवसंरचना का उपयोग करके और अधिक चिकित्सा महाविद्यालय (मेडिकल कॉलेज) स्थापित किए जाएं। इस उद्देश्य से मामलों की जांच करने और संगत सिफारिशें करने के लिए समिति गठित की जाएगी।

Employement & Skill Development in Budget 2024: बजट में रोजगार और कौशल विकास 

  • स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है, 54 लाख युवाओं का कौशल-उन्नयन किया गया है तथा उन्हें दूसरे हुनर में कुशल बनाया गया है। ।
  • पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत 22.5 लाख करोड़ रुपये मूल्य के कुल 43 करोड़ ऋण मंजूर किए गए हैं।
  • निधियों की निधि, स्टार्ट-अप इंडिया और स्टार्ट-अप क्रेडिट गारंटी जैसी योजनाओं से भी हमारे युवा वर्ग को सहायता प्रदान की जा रही है। वे भी ‘रोजगारदाता’ बन रहे हैं।
  • उद्योगों में महिलाओं की सहभागिता बढ़ी है। महिलाओं में आंत्रप्रेन्योरशिप 28 प्रतिशत बढ़ी है।
  • छत पर सौर प्रणाली लगाना (रूफटॉप सोलराइजेशन) से विनिर्माण, इन्स्टालेशन और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

यह भी पढ़ें - Did You Know: इसलिए पेश नहीं हुआ इस साल का आर्थिक सर्वेक्षण, यहां पढ़ें पूरी वजह

यह भी पढ़ें - आज पेश हुआ अंतरिम बजट, पढ़ें शिक्षा क्षेत्र को Education Budget से हैं क्या-क्या उम्मीदें