Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब 6वीं से 8वीं तक के बच्चों के 10 पीरियड लगेंगे वोकेशनल, शिक्षा मंत्रालय ने जारी की ‘बैगलेस डे’ की गाइडलाइंस

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के सुझावों के अनुरूप राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के पंडित सुंदरलाल शर्मा व्यावसायिक शिक्षा संस्थान (PSSCIVE) भोपाल द्वारा तैयार इन दिशा-निर्देशों के उद्देश्य है कि स्कूलों में लर्निंग को अधिक आनंदपूर्ण व्यवहारिक और तनावमुक्त बनाया जाए। अब स्कूलों में 6वीं से 8वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं के लिए 10 ‘बैगलेस डे’ के पीरियड लगाए जाएंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 30 Jul 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
‘बैललेस डे’ पीरियड में स्टूडेंट्स को वोकेशनल क्राफ्ट जैसे कारपेंट्री, इलेक्ट्रिक वर्क, मेटल वर्क, गार्डेनिंग, पॉटरी मेकिंग, आदि सिखाई जाएगी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कक्षा 6 से 8 के छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 की चौथी वर्षगांठ पर इसे लागू करने के दिशा में एक और कदम उठाते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने ‘बैगलेस डे’ को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय द्वारा सोमवार, 29 जुलाई को जारी इन निर्देशों को अनुसार देश भर के स्कूलों में 6वीं से 8वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं के लिए 10 ‘बैगलेस डे’ के पीरियड लगाए जाएंगे। इन पीरियड में स्टूडेंट्स को वोकेशनल क्राफ्ट जैसे कारपेंट्री, इलेक्ट्रिक वर्क, मेटल वर्क, गार्डेनिंग, पॉटरी मेकिंग, आदि सिखाई जाएगी।

NEP 2020 के सुझावों के अनुरूप राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के पंडित सुंदरलाल शर्मा व्यावसायिक शिक्षा संस्थान (PSSCIVE), भोपाल द्वारा तैयार इन दिशा-निर्देशों का उद्देश्य है कि स्कूलों में लर्निंग को अधिक आनंदपूर्ण, व्यवहारिक और तनावमुक्त बनाया जाए। “इससे न केवल किताबी ज्ञान और ज्ञान के अनुप्रयोग के बीच की खाईं कम बोगी, बल्कि बच्चे विभिन्न प्रोफेशन में जरूरी स्किल को भी समझ सकेंगे। इससे उन्हें भविष्य के करियर पथ को तय करने में मदद मिलेगी”, निर्देशों में कहा गया है।

व्यावसायिक विशेषज्ञों से इंटर्नशिप

इनके अतिरिक्त शिक्षा मंत्रालय में 6वीं से 8वीं तक स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप की भी बात की गई है। माह में ‘बैगलेस-डे’ के लिए निर्धारित 10 पीरियड में छात्र-छात्राएं विभिन्न क्राफ्ट स्किल के प्रोफेशनल्स से स्किल सीख सकेंगे, जो कि सम्बन्धित स्किल के लिए उनकी इंटर्नशिप होगी। ऐसे में स्टूडेंट्स प्रोफेशनल्स से इंटर्नशिप कर सकेंगे।

शिक्षा मंत्रालय के निर्देशों में कहा गया है कि 10 ‘बैगलेस डे’ के पीरियड को स्कूल द्वारा वार्षिक शैक्षणिक कार्यक्रम में कभी भी जोड़ा जा सकता है। हालांकि, स्कूलों को दो या तीन स्लॉट कैलेंडर में जोड़ने होंगे। ऐसे में वार्षिक शैक्षणिक कार्यक्रम तैयार करते सभी शिक्षकों को इसमें शामिल करना होगा और आवश्यक होगा तो इसके लिए आऊटडोर एक्टिविटी भी जा सकेगी।

यह भी पढ़ें - साल में दस दिन अब बगैर बस्ते के भी स्कूल जाएंगे बच्चे, शिक्षा मंत्रालय ने बैगलेस डे को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश