Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EMRS Admit Card 2023: कभी भी जारी हो सकते हैं एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड

EMRS Admit Card 2023 उम्मीदवारों को ईएमआरएस एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा जारी किए जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर एक्टिव होने वाले लिंक के माध्यम से अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम डाउनलोड करना होगा। ईएमआरएस स्टाफ सेलेक्शन एग्जाम (ESSE) का आयोजन 7 8 14 और 15 अक्टूबर को होना है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 06 Oct 2023 09:06 AM (IST)
Hero Image
EMRS Admit Card 2023: पीजीटी पदों के लिए परीक्षा 150 अंकों की होगी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। EMRS Admit Card 2023: देश भर के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों (EMRS) में टीचिंग और नॉन-टीचिंग कटेगरी में 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (NESTS) द्वारा निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा 7, 8, 14 और 15 अक्टूबर 2023 को किया जाना है। इन परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

एनटीए द्वारा ईएमआरएस एडमिट कार्ड 2023 को उम्मीदवारों के डाउनलोड के लिए जारी किए जाने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, एजेंसी की अन्य परीक्षाओं के पैटर्न के मुताबिक प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि शुरू होने की यानी 7 अक्टूबर से एक दिन पहले यानी आज, 6 अक्टूबर को जारी किए जा सकते हैं। बता दें कि एनटीए ने ईएमआरएस एग्जाम के लिए 7, 8, 14 और 15 अक्टूबर की तिथियां निर्धारित की है।

उम्मीदवारों को ईएमआरएस एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए एनटीए द्वारा जारी किए जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट, emrs.tribal.gov.in पर एक्टिव होने वाले लिंक के माध्यम से अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। ऐसे में उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - Rajasthan Madarsa Board Recruitment 2023: राजस्थान के मदरसों में 6843 शिक्षा एवं कंप्यूटर अनुदेशकों की भर्ती

EMRS Admit Card 2023: 150 अंकों की होगी पीजीटी परीक्षा

विभिन्न पदों के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा की योजना और इनके सिलेबस को जारी किया जा चुका है। पीजीटी पदों के लिए परीक्षा 150 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग एबिलिटी, नॉलेज ऑफ आइसीटी, टीचिंग एप्टीट्यूड, विषय का ज्ञान और भाषा दक्षता परीक्षा से सम्बन्धित 150 प्रश्न होंगे। सिलेबस को उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं जबकि अन्य पदों के लिए परीक्षा योजना को अधिसूचना में देख सकते हैं।