Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EMRS Admit Card 2023: कभी भी जारी हो सकते हैं एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड

NESTS की तरफ से CBSE द्वारा आयोजित की जा रही इस भर्ती परीक्षा के लिए हॉल टिकट (EMRS Admit Card 2023) जारी किए जाने की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन जबकि परीक्षा शुरू होने में सिर्फ 3 दिन शेष है तो प्रवेश पत्र कभी भी जारी किए जा सकते हैं। प्रवेश पत्र 13 या 14 दिसंबर को भी जारी किए जाने की संभावना है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 14 Dec 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
EMRS Admit Card 2023: डाउनलोड करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, emrs.tribal.gov.in पर एक्टिव किया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (NESTS) द्वारा संचालित देश भर के एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूलों (EMRS) में 10 हजार से अधिक टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के पहले चरण में ऑफलाइन (OMR आधारित) परीक्षा 16 से 24 दिसंबर तक आयोजित की जानी है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र (EMRS Admit Card 2023) जारी किए जाने हैं, जिसका इंतजार देश भर से लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं।

NESTS की तरफ से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही इस भर्ती परीक्षा के लिए हॉल टिकट (EMRS Admit Card 2023) जारी किए जाने की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन ऐसे में जबकि परीक्षा शुरू होने में सिर्फ 2 दिन शेष हैं तो प्रवेश पत्र कभी भी जारी किए जा सकते हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रवेश पत्र आज यानी बृहस्पतिवार 14 दिसंबर को भी जारी किए जाने की संभावना है।

EMRS Admit Card 2023: ऐसे करें डाउनलोड एडमिट कार्ड

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूल भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र (EMRS Admit Card 2023) को जारी किए जाने के बाद इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, emrs.tribal.gov.in पर एक्टिव किया जाएगा। इस लिंक के माध्यम से उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - Allahabad University Recruitment 2024: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में टीचिंग पदों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू

बता दें कि NESTS ने विभिन्न EMRS में टीचिंग और नॉन-टीचिंग के कुल 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 जून/21 जुलाई से 19 अक्टूबर तक संचालित की थी। इसके बाद आवेदन किए उम्मीदवारों के एग्जाम-डे ट्रैवल प्लान के लिए उन्हें आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी हेतु एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप 22 नवंबर को जारी कर दी गई थी। इसके बाद अब कैंडिडेंट्स को प्रवेश पत्र (EMRS Admit Card 2023) जारी किए जाने हैं।