Move to Jagran APP

Exam Paper Leak: भर्ती परीक्षाओं में धांधली पर गुजरात सरकार ने उठाया बड़ा कदम, विधानसभा में विधेयक पारित

Exam Paper Leak गुजरात विधानसभा में वीरवार 23 फरवरी 2023 को भर्ती परीक्षाओं में अनियमितताओं की रोकथाम को लेकर एक विधेयक पारित किया गया। इस में विधेयक में 10 वर्ष के कारावास और एक करोड़ तक के जुर्माने का प्रावधान है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 24 Feb 2023 08:12 AM (IST)
Hero Image
Exam Paper Leak: गुजरात विधानसभा में पेपर लीक को लेकर विधेयक पारित।

एजुकेशन डेस्क। Exam Paper Leak: देश भर में विभिन्न प्रतियोगी और भर्ती परीक्षाओं के दौरान कई राज्यों सामने आई पेपर लीक, नकल, आदि की घटनाओं के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। गुजरात सरकार ने राज्य में भर्ती परीक्षाओं में धांधली पर लगाम लगाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। राज्य सरकार ने विधानसभा में ‘गुजरात पब्लिक एग्जामिनेशन (प्रिवेंशन ऑफ अनफेयर मींस) बिल, 2023’ को बजट सत्र के पहले दिन वीरवार, 23 फरवरी को प्रस्तुत किया गया, जिसे सभी दलों के समर्थन मिलने के बाद सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। इस विधेयक में पेपर लीक जैसे धांधली के मामलों में अधिकतम 10 वर्ष के कारावास और कम से कम 10 लाख रुपये के जुर्माने का प्रावधान है, जो कि एक करोड़ भी हो सकता है।

गुजरात राज्य सरकार की भर्ती परीक्षाओं में अनुचित साधनों के इस्तेमाल (UFM) से सम्बन्धित बिल को सरकार में गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी द्वारा विधानसभा में प्रस्तुत किया गया और इसे सभी विपक्षी दलाों का समर्थन मिला, जिसमें कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- पेपर लीक करने पर गुजरात में सात से दस साल तक की सजा, विधानसभा में सार्वजनिक परीक्षा विधेयक पेश

भर्ती परीक्षा में धांधली पर रोक लगाने वाले इस विधेयक को प्रस्तुत करते हुए गृह राज्य मंत्री ने कहा, “पेपर लीक जैसी अनियमितताओं को लेकर कड़े कानून आज के समय की जरूरत बन चुकी है। इस तरह के विशेष कानूनों को आभाव में आरोपी वर्तमान कानूनों की कमियों का गलत फायदा उठा लेते हैं।”

इसके अतिरिक्त गृह राज्य मंत्री ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि गुजरात में पिछले 11 वर्षों के दौरान 11 पेपर लीक के मामले सामने आए। इस 11 मामलों में कुल 201 आरोपियों के विरूद्ध मामले दर्ज किए गए। इनमें से 10 मामलों में चार्जशीट दाखिल की गई। सिर्फ एक मामले में चार्जशीट फाइल नहीं की जा सकी क्योंकि इसे यह मामला अभी हाल ही में सामने आया है, लेकिन इसकी पक्रिया एटीएस द्वारा संचालित की जा रही है।