Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exam Tips: बोर्ड एग्जाम तैयारी के दौरान स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बेहतर प्रदर्शन करने में मिलेगी मदद

देश में कई राज्यों में बोर्ड परीक्षा की शुरुआत फरवरी माह से हो जाएगी। ऐसे में बोर्ड एग्जाम में भाग लेने जा रहे स्टूडेंट्स परीक्षाओं की तैयारियों में लगे हुए हैं। स्टूडेंट्स को इन तैयारियों के साथ ही अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक है। आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल यहां दी जा रही टिप्स को फॉलो करके रख सकते है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 25 Dec 2023 07:51 AM (IST)
Hero Image
Exam Tips: बोर्ड एग्जाम तैयारी के इस तरह से रखें खुद का ख्याल। (image- freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर के की राज्यों में फरवरी 2024 माह से बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत होने जा रही है। इसलिए बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं। बेहतर तैयारी करने के लिए कभी-कभी स्टूडेंट्स इतना मशगूल हो जाते हैं कि वे अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान भी नहीं रहते हैं।

ऐसी स्थिति में कई स्टूडेंट्स शारीरिक या मानसिक रूप से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। बोर्ड एग्जाम की तैयारियों के लिए स्वस्थ रहना आवश्यक है। इसलिए हम यहां कुछ ऐसे टिप्स प्रदान कर रहे हैं जिनको पढ़कर आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं जिसका असर आपके प्रदर्शन में देखने को भी मिलेगा।

सबसे अहम है डाइट

अगर आप बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में लगे हैं तो सबसे जरूरी है डाइट का ध्यान रखना। क्योंकि शरीर में एनर्जी होना बेहद आवश्यक है जिससे की आप बीमारियों से बच सकें। इसलिए आप बोर्ड तैयरियों के समय न ही खाली पेट रहें और न ही जरूरत से ज्यादा डाइट लें। डाइट में दूध, सूप, फल, हरी सब्जियां अवश्य शामिल करें।

नींद पूरी लें

ऐसा देखा जाता है कि तैयारियों के अंतिम समय में स्टूडेंट्स ज्यादा तैयारी करने के चलते लगातार पढ़ते रहते हैं और उसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में आपको यह समझना होगा कि अगर आप नींद पूरी नहीं लेंगे तो आप जल्द ही बीमारी की ओर बढ़ जायेंगे, इससे आपकी आगे की तैयारियां भी प्रभावित होंगी। इसलिए अपने पढ़ाई के टाइम टेबल में नींद को उचित घंटे प्रदान करें ताकि आप हमेशा तरो-ताजा और एनर्जेटिक रह सकें।

(image- freepik)

व्यायाम को डेली रूटीन में करें शामिल

बोर्ड एग्जाम की तैयारी के दौरान आपको डेली रूटीन में व्यायाम को भी शामिल करना चाहिए। व्यायाम आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाएगा और आप इसके द्वारा आने वाले सुस्ती से भी निजात पा लेंगे।

पढ़ाई के साथ गेम्स भी खेलें

कुछ स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के दौरान खेलना एक दम से बंद कर देते हैं। स्टूडेंट्स को ऐसा करने से बचना चाहिए। डेली रूटीन में फिजिकल गेम्स को कम से कम 30 मिनट दें। इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से स्वस्थ रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Board Exam 2024: एग्जाम से पहले सिलेबस हो जाएगा पूरा कवर, बस फॉलो करें ये सिंपल ट्रिक