Move to Jagran APP

Explainer: क्या आप जानते हैं ग्रीन टी और ब्लैक टी में अंतर, फायदे और नुकसान

Explainer ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही चाय का निर्माण कैमिलिया सिनेंसिस प्लांट की पत्तियों से किया जाता है। ये दोनों ही बिना दूध के मिलाए पी जाती है। इनके उपयोग से हमारे शरीर में ऊर्जा के संचार के साथ और भी बहुत से फायदे होते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Sun, 18 Jun 2023 04:52 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jun 2023 04:53 PM (IST)
Explainer: ग्रीन टी और ब्लैक टी की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Explainer: हमारे देश में लोकप्रिय पेय पदार्थों में चाय का स्थान हमेशा ऊपर ही रहता है। प्राचीन काल से ही चाय के स्वरूप बदलता रहा है लेकिन इसके पीने वालों की संख्या में लगातार इजाफा ही हुआ है। बाजार में आज के समय में कई तरह की चाय मौजूद हैं। इनमें से अपने प्रमुख रूप से ग्रीन टी और ब्लैक टी का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि ग्रीन टी और ब्लैक टी में क्या अंतर है। ग्रीन टी और ब्लैक टी के क्या फायदे और क्या नुकसान हमारी सेहत पर पड़ते हैं। अगर नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। आप यहां से ग्रीन टी और ब्लैक टी में अंतर के साथ ही इसके फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या है ओजोन परत? यहां से जानें इसके निर्माण, महत्व और प्रभाव की पूर्ण जानकारी

क्या है ग्रीन टी और ब्लैक टी

सबसे पहले तो ग्रीन टी और ब्लैक टी में अंतर नाम से ही समझ आ जाता है कि ग्रीन टी गर्म पानी में मिलाने पर हरे रैंक और ब्लैक टी काले रंग की दिखाई देती है। ये दोनों ही चाय कैमिलिया सिनेंसिस प्लांट की पत्तियों से बनाई जाती है। ग्रीन टी की पत्तियां फर्मेंटेड नहीं होती हैं और इन पत्तियों को ऑक्सिडेशन प्रक्रिया से भी नहीं निकाला जाता है। वहीं ब्लैक टी के लिए पत्तियों को पहले सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है और उसके बाद ऑक्सीकरण प्रक्रिया को और भी ज्यादा तेज करने के लिए सीधे हवा के संपर्क में रखा जाता है जिससे कि ये काले रंग को अपना लेती है।

ग्रीन टी और ब्लैक टी में ये है प्रमुख अंतर

  • ग्रीन टी और ब्लैक टी में सबसे प्रमुख अंतर है कि ब्लैक टी में कैफीन की मात्रा अधिक पायी जाती है, इसके मुकाबले ग्रीन टी में कैफीन के मात्रा काम पायी जाती है।
  • मार्केट रेट के अनुसार ग्रीन टी अधिक महंगी होती है जबकि इसके मुकाबले ब्लैक टी इससे सस्ते दामों में उपलब्ध हो जाती है।
  • ब्लैक टी में एसिड की मात्रा अधिक पायी जाती है जबकि ग्रीन टी में इसकी मात्रा काम पायी जाती है।
  • ग्रीन टी नॉन-ऑक्सीडाइज्ड होती है जबकि ब्लैक टी ऑक्सीडाइज्ड होती है।

ग्रीन टी और ब्लैक टी के फायदे और नुकसान

ग्रीन टी और ब्लैक टी के फायदे

ग्रीन टी और ब्लैक टी को आजकल वेटलॉस के लिए प्रमुख रूप में किया जाता है। इसके अलावा या शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है और हम फ्रेश महसूस करते हैं। फिटनेस के प्रति जागरूक ज्यादातर लोगों को देखा गया है कि अब वे नॉर्मल चाय को छोड़कर ग्रीन टी और ब्लैक टी का ही सेवन करते हैं। इसके अलावा कभी-कभी स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं के लिए भी इन दोनों चाय का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अतिरिक्त ग्रीन टी हमें ह्रदय रोगों से लड़ने में भी मदद करती है और प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत बनाती है। ब्लैक टी हमारे शरीर को किसी काम पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता प्रदान करने का काम करती है।

ग्रीन टी और ब्लैक के नुकसान

कोई भी चीज को ज्यादा इस्तेमाल करने से उसके नुकसान भी होते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार एनीमिया, सीने में जलन, माइग्रेन, प्रेग्नेंसी, मेन्टल डिसऑर्डर जैसी बिमारियों से ग्रसित लोगों को इन चाय का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को इस चाय से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या है सरकारी बॉन्ड? यहां से जानें इसके प्रकार और लाभ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.