Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Explainer: जानें क्या है स्पोर्ट्स कोटा, खेल के दम पर मिलेगी सरकारी नौकरी

Explainer भारत सरकार की ओर से विभिन्न सरकारी विभागों जैसे रेलवे आर्मी पुलिस सहित अन्य विभागों में स्पोर्ट्स कोटा निर्धारित है। स्पोर्ट्स कोटा के तहत यूनिवर्सिटी राज्य राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके उम्मीदवारों को शिक्षा एवं सरकारी नौकरी के लिए आरक्षण प्रदान किया जाता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 04 Jun 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
Explainer: स्पोर्ट्स कोटा के बारे में पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Explainer: किसी भी क्षेत्र में सरकारी नौकरी का अपना एक रुतबा होता है। लोग सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए सालों मेहनत और पढ़ाई करते हैं लेकिन फिर भी सभी को सरकारी नौकरी मिलना आसान नहीं है। लेकिन अगर आप एक बेहतर खिलाड़ी हैं तो इसके तहत आप आसानी से सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अपने भर्ती निकलते समय देखा होगा कि विभिन्न पदों के अनुसार भर्ती निकाली जाती है जिसमें वर्ग के अनुसार सीट्स निर्धारित होती हैं। इसी प्रकार सरकार की ओर से विभिन्न विभागों में स्पोर्ट्स कोटा भी होता है जिसके तहत राज्य, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाती है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं जिन्हें स्पोर्ट्स कोटे के तहत इंडियन रेलवे में जॉब प्रदान की गयी थी।

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या है अध्यादेश? कौन कर सकता है लागू, यहां से जानें अध्यादेश से जुड़े सभी सवालों के जवाब

Explainer: क्या है स्पोर्ट्स कोटा

भारत सरकार की ओर से शिक्षा प्रदान करने एवं सरकारी नौकरी प्रदान करने के लिए एक कोटा आरक्षित है। इस कोटा में केवल इन खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाती है जो राज्य, यूनिवर्सिटी लेवल, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी खेल का हिस्सा रहे हों। जिस भी विभाग में जितनी सीटें स्पोर्ट्स कोटा के लिए आरक्षित होती हैं उनपर केवल उन खिलाड़ियों को ही नियुक्त किया जाता है। इसके साथ ही कुछ विभागों में कभी-कभी केवल स्पोर्ट्स कोटा के लिए भी नौकरियां निकाली जाती हैं। एडमिशन के दौरान स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत प्रवेश लेने वाले खिलाड़ियों को कटऑफ सहित अन्य चीजों में छूट प्रदान की जाती है।

Explainer: किन सरकारी विभागों में मिलती है सरकारी नौकरी

अगर आप राज्य, यूनिवर्सिटी लेवल, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं तो आप विभिन्न विभागों जैसे रेलवे, आर्मी, पुलिस, बैंक्स, यूनिवर्सिटीज सहित विभिन्न विभागों में नौकरी हासिल करने के पात्र हो जाते हैं।

Explainer: किन खेलों के तहत मिलता है स्पोर्ट्स कोटा

वॉलीबॉल, बास्केटबाल, हैंड बॉल, बॉडीबिल्डिंग, साइकिलिंग, पॉवर लिफ्टिंग, एथलेटिक्स, हॉकी, क्रिकेट, बैडमिन्टन, तैराकी, कबड्डी, कुश्ती, भारोत्तोलन, बॉक्सिंग, वाटर पोलो, खोखो समेत विभिन्न खेल शामिल हैं।

अगर आपकी इन विभिन्न खेलों में किसी में भी रुचि है तो आप खेल के साथ ही सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। बस आपको अपने खेल में बढ़िया प्रदर्शन करके खुद को साबित करना होगा।

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या होता है 2D और 3D, जानें 2D एवं 3D टेक्नोलॉजी में अंतर