Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Explainer: क्या है सरकारी बॉन्ड? यहां से जानें इसके प्रकार और लाभ

Explainer सरकारी बॉन्ड यानी कि Government Securities (जी-सेक) सरकार द्वारा अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कभी-कभी जारी किया जाता है। इससे सरकार निवेशकों द्वारा पैसों का इंतजाम करती है। सरकारी बॉन्ड में निवेश करना निवेशकों के लिए बेहद सुरक्षित माना जाता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 13 Jun 2023 05:24 PM (IST)
Hero Image
Explainer: सरकारी बॉन्ड के बारे में पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Explainer: हम सभी ने कभी-न-कभी टीवी न्यूज या अखबार में सरकारी बॉन्ड के बारे में तो सुना होगा। सरकारी बॉन्ड को Government Securities (जी-सेक) के नाम से भी जाना जाता है। सरकार की ओर से कभी-कभी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पैसों को जरूरत होती है, उस समय सरकार की ओर से बॉन्ड जारी किया जाता है। इस बॉन्ड में विभिन्न लोग, कंपनियां अपने पैसे निवेश करते हैं जिनके द्वारा सरकार अपने खर्चों को पूरा करने का काम करती है। निवेशकों को सरकारी बॉन्ड में निवेश करने पर उनका पैसा सुरक्षित माना जाता है इसलिए ज्यादातर कंपनियां सरकारी बॉन्ड में अपना पैसा निवेश करती हैं। इसके बाद तय अवधि के बाद निवेशकों को सरकार की ओर से ब्याज दरों के अनुसार ब्याज सहित पैसा रिटर्न किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या है ओजोन परत? यहां से जानें इसके निर्माण, महत्व और प्रभाव की पूर्ण जानकारी

Explainer: सरकारी बॉन्ड के प्रकार

सरकारी बॉन्ड को विभिन्न रूपों में जाना जाता हैं। भारत में सरकरी बॉन्ड को ट्रेजरी बिल, नकद प्रबंधन बिल, निश्चित दर बॉन्ड, फ्लोटिंग दर बॉन्ड, शून्य कूपन बॉन्ड, पूंजी सूचकांक बॉन्ड, मुद्रास्फीति सूचकांक बॉन्ड, कॉल या पुट विकल्प के साथ बॉन्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, कैपिटल गेन बॉन्ड, कर-मुक्त बॉन्ड एवं राज्य विकास ऋण या (SDLs) बॉन्ड आदि के नाम से जाना जाता है।

Explainer: सरकारी बॉन्ड के क्या हैं लाभ

सरकारी बॉन्ड को जोखिम मुक्त माना जाता है। इसके साथ ही सरकारी बॉन्ड में निवेशकों को सुनिश्चित रिटर्न और धन की स्थिरता का वादा सरकार की ओर से किया जाता है। इसके अलावा इसमें रिटर्न भी बेहतर मिलता है। सरकारी बॉन्ड से रिटर्न आमतौर पर बैंक डिपॉजिट जितना मिल जाता है और इसके साथ ही निश्चित ब्याज के साथ निवेश किये गए मूलधन की गारंटी भी सरकार की ओर से प्रदान की जाती है। इसलिए सरकारी बॉन्ड में पैसा निवेश करना सेफ माना जाता है और इसमें नुकसान होने के चांसेस बहुत कर्म रहते हैं।

यह भी पढ़ें- Explainer: जानें क्या है स्पोर्ट्स कोटा, खेल के दम पर मिलेगी सरकारी नौकरी