Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pilot in Air Force: स्क्वॉड्रन लीडर अवनी ने विदेशी धरती पर फाइटर जेट उड़ाकर बढ़ाया देश का मान, जानें रोचक कहानी

Pilot in Air Force भारतीय एयरफोर्स की पहली फीमेल फाइटर जेट पायलट अवनी ने जापान के साथ हुए वीर गार्जियन युद्धाभ्यास में सुखोई-30 फाइटर जेट उड़ाकर इतिहास रच दिया है। ऐसे करने वाली वे पहली भारतीय महिला पायलट बन गयीं हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 03 May 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
Pilot in Air Force, विदेशी धरती पर फाइटर जेट उड़ाने वाली पहली महिला बनीं अवनी चतुर्वेदी।

Pilot in Air Force: किसी भी देश की सेना को पुरुष प्रधान माना जाता है लेकिन समय के साथ अब इसमें तेजी से बदलाव देखने के को मिल रहे हैं। इन बदलावों को अपनाने में हमारे देश की सेना भी पीछे नहीं है। हमारे देश की सेना में महिलाएं बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहीं है और देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर रही हैं। आज हम ऐसी ही एक ही महिला पायलट की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने पहली बार विदेशी आसमान में फाइटर प्लेन उड़ाकर देश का नाम रोशन किया। इसके साथ उन्होंने विदेशी आसमान में फाइटर जेट उड़ाकर पहली भारतीय महिला पायलट बनने का गौरव हासिल कर इतिहास रच दिया।

Pilot in Air Force: जापान के साथ युद्धाभ्यास में उड़ाया सुखोई-30 लड़ाकू विमान

अवनी ने विदेशी धरती पर फाइटर जेट उड़ाने की उपलब्धि जापान के साथ हुए युद्धाभ्यास प्राप्त की। यह युद्धाभ्यास इंडियन एयरफोर्स (IAF) और जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स (JASDF) के बीच 16 से 26 जनवरी के बीच हुआ था। इस युद्धाभ्यास का नाम वीर गार्जियन 2023 था। इस अभ्यास में भारत की ओर से एमकेआई, सी-17, IL-78 के साथ सुखोई विमानों ने भाग लिया जिसमें से सुखोई विमान को स्क्वॉड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी ने उड़ाकर अपने आप को इतिहास के पन्नों में दर्ज कर लिया।

Pilot in Air Force: इंडियन एयरफोर्स की पहली महिला पायलट है अवनी

भारतीय वायुसेना में वर्ष 2016 में पहली बार महिला पायलट चुनीं गयी तीन महिलाओं में अवनी चतुर्वेदी भी शामिल थीं। अवनी चतुर्वेदी भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट हैं। वे वर्ष 2016 में इस पद पर नियुक्त की गयी थीं। इसके बाद अवनी वर्ष 2018 में मिग-21 उड़ाकर देश की पहली फ्लाइंग ऑफिसर बन गयीं। वर्तमान समय में वे फाइटर प्लेन सुखोई-30 उड़ाती हैं। वर्तमान परिदृश्य में भारतीय इंडियन एयरफोर्स में 17 महिला पायलट हैं।

Pilot in Air Force: कॉलेज के दौरान ही ज्वाइन किया फ्लाइंग क्लब

मध्य प्रदेश की रीवा की रहने वाली अवनी ने वनस्थली विद्यापीठ, राजस्थान से कंप्यूटर साइंस विषय में इंजीनियरिंग (बीटेक) की पढ़ाई की है। पढ़ाई के दौरान ही वे कॉलेज के फ्लाइंग क्लब से जुड़ गयीं। वहीं से उन्होंने विमान उड़ाने की प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद वर्ष 2016 में उनका चयन इंडियन एयरफोर्स के लिए हो गया और उन्होंने भारतीय वायुसेना ज्वाइन कर लिया। सिलेक्शन होने के बाद अवनी ने हैदराबाद एयरफोर्स अकादमी से 6 महीने की ट्रेनिंग हासिल की और भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान दस्ते में शामिल हो गयीं।