Move to Jagran APP

Gandhi Jayanti Speech: गांधी जयंती के लिए इन टॉपिक्स पर तैयार करें स्पीच, सब करेंगे तारीफ

Gandhi Jayanti Speech Ideas देश की स्वतंत्रता के लिए राष्ट्रपिता का संघर्ष पर भी छात्र-छात्राएं पर अपनी एक शानदार स्पीच दे सकते हैं। इसके तहत वे बता सकते हैं कि कैसे बापू ने भारत को आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। छात्र-छात्राएं चाहें तो समाज में फैली कुरीतियों और आजादी के लिए चलाए गए अहम आंदोलन के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyPublished: Wed, 27 Sep 2023 11:15 AM (IST)Updated: Wed, 27 Sep 2023 09:32 PM (IST)
Gandhi Jayanti Speech: गांधी जयंती के लिए इन टॉपिक्स पर तैयार करें स्पीच

एजुकेशन डेस्क। Gandhi Jayanti Speech Ideas: देश भर में अगले महीने गांधी जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई जाएगी। भारत को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर को हुआ था। उनकी याद और सम्मान में देश में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इनमें खासतौर पर स्कूलों में कई प्रोगाम आयोजित किए जाते हैं, जिसमे स्टूडेंट्स बापू के मूल्यों और उनके सिंद्धातों के बारे में चर्चा करते हैं। इस अवसर पर निबंध, पेंटिंग, भाषण, क्विज सहित काॅम्पटीशन आयोजित किए जाते हैं। अब अगर ऐसे में अगर, आप स्टूडेंट हैं और इस दिवस पर अपने स्कूल में भाषण देने का सोच रहे हैं तो आज हम, आपको कुछ आइडियाज बताने जा रहे हैं, जिन पर आप भाषण दे सकते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

Gandhi Jayanti Speech Ideas in Hindi: देश की स्वतंत्रता के लिए राष्ट्रपिता का संघर्ष

देश की स्वतंत्रता के लिए राष्ट्रपिता का संघर्ष पर भी छात्र-छात्राएं पर अपनी एक शानदार स्पीच दे सकते हैं। इसके तहत, वे बता सकते हैं कि कैसे बापू ने भारत को आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया।

Gandhi Jayanti Speech Ideas in Hindi: राष्ट्रपिता के आंदोलन के बारे में दे सकते हैं जानकारी

छात्र-छात्राएं चाहें तो समाज में फैली कुरीतियों और आजादी के लिए चलाए गए अहम आंदोलन के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं। इनमें असहयोग आंदोलन, नमक सत्याग्रह, भारत छोड़ो आंदोलन, दलित आंदोलन शामिल हैं।

Gandhi Jayanti Speech Ideas in Hindi: अहिंसा सिंद्धात पर भी दे सकते हैंं भाषण  

महात्मा गांधी अहिंसा में दृढ़ विश्वास रखते थे और उन्होंने जीवन भर इसका पालन किया था। उनके इस सिंद्धात पर एक भाषण देकर आप हर किसी को एक बेहतर राष्ट्र के निर्माण के लिए हिंसा से दूर रहने के महत्व की याद दिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Job Tips: फर्स्ट जॉब मिलना होगा आसान, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.