Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GATE 2025: आईआईटी रुड़की ने अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा/गेट के लिए शेड्यूल किया जारी, इन डेट्स में होगा एग्जाम

गेट 2025 एग्जाम का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की की ओर से किया जाएगा। एग्जाम को लेकर संस्थान की ओर से डेट्स की घोषणा कर दी गई है। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक परीक्षा का आयोजन देशभर के 8 जोन के अंतर्गत 1 2 15 और 16 फरवरी 2025 को करवाया जाएगा। गेट 2025 के लिए आवेदन अगस्त माह में शुरू हो सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 13 Jul 2024 10:17 AM (IST)
Hero Image
GATE 2025: आईआईटी रुड़की 1, 2, 15 और 16 फरवरी 2025 को आयोजित करेगा परीक्षा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की की ओर से ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2025) एग्जाम शेड्यूल की घोषणा कर दी गई है। संस्थान की ओर से एग्जाम डेट्स की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitr.ac.in पर उपलब्ध करवाई गई है। वेबसाइट पर दी गई डिटेल के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 1, 2, 15 और 16 फरवरी 2025 को तय केंद्रों पर करवाया जाएगा।

परीक्षा का आयोजन देशभर में 8 जोन के तहत किया जाएगा। एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में होगा। प्रश्न पत्र हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 3 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

कब शुरू होंगे आवेदन

इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस वर्ष आईआईटी रुड़की की ओर से किया जाएगा। संस्थान की ओर से आवेदन प्रक्रिया अगले माह अगस्त 2024 से शुरू की जा सकती है। एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitr.ac.in पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

अभ्यर्थी आवेदन से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज अभी से तैयार कर लें ताकी फॉर्म भरने के समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

कितना लगेगा शुल्क

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी भरना होगा। बिना शुल्क के भरे गए फॉर्म स्वतः ही निरस्त हो जाएंगे। इस वर्ष के लिए अभी तक आईआईटी रुड़की ने फीस निर्धारित नहीं की गई है। पिछले वर्ष के मुताबिक सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को रेगुलर पीरियड में 1800 और एक्सटेंडेंड पीरियड में 2300 का रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी वर्ग को रेगुलर तिथियों में 900 रुपये और एक्सटेंडेड तिथियों में 1800 रुपये जमा करना होगा। लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थी समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें- जर्मनी में इंजीनियरिंग, IT और हेल्थकेयर जॉब्स पाने का मौका, ‘अपॉर्चुनिटी कार्ड’ से पा सकते हैं 3 साल का वीसा और नौकरी