Move to Jagran APP

GATE 2025: आईआईटी रुड़की करेगा अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा/गेट का आयोजन, पोर्टल हुआ लॉन्च

अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा (GATE 2025) का आयोजन इस वर्ष इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की (IIT Roorkee) की ओर से किया जाएगा। इसके लिए आईआईटी रुड़की की ओर से पोर्टल gate.iitr.ac.in लॉन्च किया जा चुका है। पोर्टल लॉन्च होने के बाद अब आईआईटी रुड़की की ओर से जल्द ही एग्जाम डेट एप्लीकेशन डेट आदि से संबंधी जानकारी जारी की जाएगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Mon, 01 Jul 2024 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 07:06 PM (IST)
GATE 2025 के लिए पोर्टल हुआ लॉन्च, आईआईटी रुड़की आयोजित करेगा परीक्षा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2025) एग्जाम की तैयारियों के लगे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। गेट 2025 एग्जाम के लिए पोर्टल लॉन्च gate.iitr.ac.in कर दिया गया है। इस वर्ष इस परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की द्वारा किया जाएगा। पोर्टल लॉन्च होने के बाद अब जल्द ही आईआईटी रुड़की की ओर से जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। एक बार एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू होने के बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

हालांकि अभ्यर्थियों को बता दें कि अभी तक गेट 2025 एग्जाम के लिए शेड्यूल की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन अनुमान के मुताबिक अब यह जल्द ही जारी किया जा सकता है।

आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

इस एग्जाम में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक शैक्षणिक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आपको रंगीन पासपोर्ट फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, फोटो आईडी और कैटेगरी प्रमाण पत्र जहां भी लागू हो, जमा करना होगा। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी के पास वैलिड फोटोआईडी जमा करना होगा जिसके लिए आपके पास फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई एक होना आवश्यक है।

कितना लगेगा आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के साथ उम्मीदवारों को निर्धारित फीस का भुगतना भी करना होगा, बिना शुल्क के भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म मान्य नहीं होंगे और ये स्वतः ही निरस्त हो जाएंगे। पिछले वर्ष के अनुसार अन्य सभी वर्गों के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में रेगुलर पीरियड में 1800 और एक्सटेंडेंड पीरियड में 2300 का रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी वर्ग को रेगुलर तिथियों में 900 रुपये और एक्सटेंडेड तिथियों में 1800 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- IBPS Clerk Vacancy 2024: इस साल 6 हजार पदों के लिए होगी आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा, यूपी में सबसे ज्यादा वेकेंसी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.