Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GSEB Board Exam 2024: गुजरात बोर्ड ने HSC एवं SSC एग्जाम के लिए फीस की निर्धारित, ये रही डिटेल

GSEB Board Exam 2024 गुजरात सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (GSEB) की ओर से HSC विज्ञान एवं जनरल विषयों वाले स्टूडेंट्स और SSC बोर्ड से अध्ययनरत स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम फीस घोषित कर दी गयी है। स्टूडेंट्स इसी के अनुसार अपनी एग्जाम फीस जमा कर सकते हैं। एग्जाम फीस की जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट या इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 01 Nov 2023 04:59 PM (IST)
Hero Image
GSEB Board Exam 2024: दसवीं और बारहवीं एग्जाम फीस की जानकारी यहां से करें चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। GSEB Board Exam 2024: गुजरात बोर्ड से कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए एक नयी खबर है। गुजरात सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (GSEB) की ओर से HSC विज्ञान एवं जनरल विषयों वाले स्टूडेंट्स और SSC बोर्ड वाले स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम फीस की डिटेल जारी कर दी है। यह डिटेल बोर्ड की ओर से गुजरात बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट gseb.org पर नोटिफिकेशन जारी कर की गयी है। आप वेबसाइट पर जाकर इस इस पेज पर दी गयी डिटेल से फीस की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इतनी रहेगी एग्जाम फीस

गुजरात बोर्ड की ओर से दोनों ही कक्षाओं के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित की गयी है जिसकी डिटेल निम्नलिखित है-

10वीं कक्षा के लिए शुल्क

रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए शुल्क 380 रुपये, रेगुलर रिपीटर (एक विषय) 145 रुपये, रेगुलर रिपीटर (दो विषय) 205 रुपये, रेगुलर रिपीटर (तीन विषय) 265 रुपये,

रेगुलर रिपीटर (तीन विषय से अधिक) 145 रुपये, इंडिविजुअल छात्रों क्रमशः एक, दो, तीन विषयों के लिए 145, 205 और 265 रुपये जमा करने होंगे। GSOS रेगुलर के लिए 145 रुपये और GSOS रिपीटर क्रमशः एक, दो, तीन विषयों के लिए 145, 205 और 265 रुपये जमा करने होंगे। तीन सब्जेक्ट से अधिक पर छात्रों को 364 रुपये देने होंगे।

12वीं के लिए शुल्क

12वीं में रेगुलर, रेगुलर रिपीटर (तीन विषयों से ज्यादा), GSOS रेगुलर, GSOS रिपीटर क्रमशः एक, दो, तीन विषयों के लिए के लिए कुल 540 रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा रेगुलर रिपीटर (एक विषय), इंडिविजुअल छात्रों क्रमशः एक सब्जेक्ट, GSOS रिपीटर क्रमशः एक विषय के लिए 155 रुपये जमा करने होंगे। रेगुलर रिपीटर, सेपरेट कैंडिडेट, GSOS रिपीटर (दो विषय) विषयों के लिए शुल्क 245 रुपये जमा करना होगा। रेगुलर रिपीटर, सेपरेट कैंडिडेट, GSOS रिपीटर (तीन विषय) के लिए शुल्क 315 रुपये जमा करना होगा।

इसके अलावा आप शुल्क की जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। आपको बता दें कि एग्जाम का आयोजन मार्च 2024 में करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- CBSE Practical Exam 2024: सीबीएससी की ओर से प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से होंगी शुरू, डेट हुई घोषित