Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Board Date Sheet 2024: इस महीने या फिर जनवरी में आएगी डेटशीट, हरियाणा बोर्ड के स्टूडेंट्स पढ़ें अपडेट

हरियाणा बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए जल्द ही डेटशीट (Haryana Board Date Sheet 2024) आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। इसलिए परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी दुरुस्त रखें जिससे शेड्यूल का एलान होते ही वे बस सब्जेक्टवाइज रिवीजन में जुट जाएं इससे उन्हें एग्जाम के दौरान समस्या नहीं होगी। वहीं संभव है कि परीक्षाएं फरवरी में शुरू हों।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 21 Dec 2023 09:50 AM (IST)
Hero Image
Haryana Board Date Sheet 2024: इस महीने या फिर जनवरी में आएगी डेटशीट, हरियाणा बोर्ड के स्टूडेंट्स पढ़ें अपडेट

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश में अलग-अलग राज्यों के बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसी क्रम में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही हरियाणा बोर्ड (Haryana Board Date Sheet 2024) दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का टाइमटेबल रिलीज कर देगा। संभावना यह भी है कि इसी महीने के अंत तक जारी कर दी जाए। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में भी यह अनुमान जताया जा रहा है कि बोर्ड दिसंबर की लास्ट वीक तक टाइमटेबल जारी किया जा सकता है। इसके साथ ही संभव है कि फरवरी में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएं।

हालांकि, अभी बोर्ड की ओर से कोई परीक्षा तिथि और टाइमटेबल को आधिकारिक जानकारी शेयर नहीं की गई है। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें। वहीं, डेटशीट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी डेटशीट को डाउनलोड कर सकते हैं।  

Haryana Board Date Sheet 2024: हरियाणा बोर्ड 10वीं, 12वीं की डेटशीट डाउनलोड करने के लिए फाॅलो करें ये स्टेप्स

सबसे पहले स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा। इसके बाद, बीएसईएच का होम पेज खुलेगा। अब यहां डेट शीट' लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद, एचबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं डेट शीट पीडीएफ प्रारूप में दिखाई देगी। अब भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ डाउनलोड करें।

बता दें कि इस साल हरियाणा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के नतीजे मई में जारी किए गए थे। 10वीं में 65.43 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए थे। इसमें 69.81 फीसदी छात्राएं और 61.41 फीसदी छात्र शामिल थे। वहीं, हरियाणा बोर्ड 12वीं में इस वर्ष 81.65 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। वहीं, अब इस साल भी उम्मीद की जा रही कि बोर्ड जल्द ही डेटशीट का एलान करके परीक्षाएं आयोजित करेगा।  

यह भी पढ़ें: Haryana Board October Exam: हरियाणा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की एग्जाम डेट्स में किया बदलाव, चेक करें नई तारीख