Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HP Board Exam Date Sheet: 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स रखें पूरी तैयारी, हिमाचल बोर्ड टाइमटेबल जल्द होगा रिलीज

हिमाचल प्रदेश बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च के महीने में हो सकती है। हालांकि इस संबंध में सटीक जानकारी डेटशीट रिलीज होने के बाद ही मिल सकेगी लेकिन इसी बीच स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी में तेजी ला देनी चाहिए जिससे एग्जाम के समय तक उनके सभी टॉपिक कवर हो जाएं। इससे उन्हें एग्जाम में बेहतर मार्क्स हासिल करने में मदद मिलेगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 21 Dec 2023 12:50 PM (IST)
Hero Image
HP Board Exam Date Sheet: 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स रखें पूरी तैयारी, हिमाचल बोर्ड टाइमटेबल जल्द होगा रिलीज

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) से संबद्ध स्कूलों से पढ़ने वाले 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे अब बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी तेज कर दें। इसकी वजह यह है कि HPBOSE अब जल्द ही इन कक्षाओं के लिए टाइमटेबल जारी कर देगा। संभावना तो मीडिया रिपोर्ट में यह भी जताई जा रही है कि बोर्ड इस महीने के आखिर तक घोषित कर दे। चूंकि अभी हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने इस संबंध में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है। इसलिए स्टूडेंट्स को लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर विजिट करना होगा।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च के महीने में हो सकती है। हालांकि, इस संबंध में सटीक जानकारी डेटशीट रिलीज होने के बाद ही मिल सकेगी। छात्र-छात्राओं की सहूलियत के लिए नीचे आसन स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके स्टूडेंट्स डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।   

HP Board Exam Date Sheet 2024: हिमाचल प्रदेश बोर्ड डेटशीट डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

हिमाचल बोर्ड 10वीं, 12वीं की डेटशीट जारी होने के बाद सबसे पहले स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद, फिर 10वीं व 12वीं डेट शीट 2024 के लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक पीडीएफ खुल जाएगा। स्टूडेंट्स इस पीडीएफ को चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं।   

वहीं, अगर पिछले साल की बात करें तो 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 10 से 31 मार्च तक आयोजित की गई थीं।मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा में 1 लाख 5 हजार 369 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनमें से 83 हजार 418 उत्तीर्ण हुए थे। परीक्षा का पास प्रतिशत 79 फीसदी से अधिक रहा था। 

यह भी पढ़ें: HPBSOE 12th Class Result 2023: इस डायरेक्ट लिंक से देखें हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं रिजल्ट, तीनों स्ट्रीम में छात्राएं आगे, 79.74% स्टूडेंट्स पास