Move to Jagran APP

HSSC CET 2023: हरियाणा ग्रुप डी परीक्षा के आधिकारिक Answer Key इस तारीख तक, 21 व 22 अक्टूबर को हुआ एग्जाम

HSSC CET Answer Key 2023 हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बीते शनिवार 21 अक्टूबर और रविवार 22 अक्टूबर को समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) 2023 के आयोजित करने के बाद अब आधिकारिक आंसर-की जारी की जानी है। पिछले वर्ष के पैटर्न के मुताबिक इस वर्ष की परीक्षा के उत्तर-कुंजियां परीक्षा तिथि से एक माह बाद यानी 20 नवंबर के बाद जारी किए जा सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Mon, 23 Oct 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
HSSC CET Answer Key 2023: उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट, hssc.gov.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। HSSC CET Answer Key 2023: हरियाणा ग्रुप डी परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए अपडेट। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बीते शनिवार, 21 अक्टूबर और रविवार, 22 अक्टूबर को समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) 2023 के आयोजित करने के बाद अब आधिकारिक आंसर-की जारी की जानी है। आयोग द्वारा एचएसएससी सीईटी आंसर-की 2023 जारी किए जाने की तिथि का एलान नहीं किया गया है, लेकिन पिछले वर्ष के पैटर्न के मुताबिक उत्तर-कुंजियां परीक्षा तिथि से एक माह बाद यानी 20 नवंबर के बाद जारी किए जा सकते हैं।

HSSC CET Answer Key 2023: उम्मीदवार दर्ज करा सकेंगे आपत्तियां

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एचएसएससी सीईटी आंसर-की 2023 जारी किए जाने के बाद उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। जिस किसी भी उम्मीदवार को आयोग द्वारा जारी आंसर-की को लेकर कोई आपत्ति होगी तो वे इसे आयोग के पोर्टल पर निर्धारित अंतिम तिथि (आमतौर पर 3 दिन) तक ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

उम्मीदवारों से प्राप्त हुई आपत्तियों की समीक्षा एचएसएससी सम्बन्धित परीक्षा विशेषज्ञों से कराएगा और इसके बाद फाइनल आंसर-की जारी किए जाएंगे। साथ ही, इसी के अनुसार नतीजों की भी घोषणा की जाएगी।

यह भी पढ़ें - Harayana Group D Exam 2023 Analysis: यहां से जानें हरियाणा ग्रुप डी परीक्षा विश्लेषण, ये रहा संभावित कटऑफ

बता दें कि हरियाणा सरकार के विभागों में 13 हजार से अधिक ग्रुप डी के पदों पर सीधी भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत फर्स्ट राउंड के तौर पर समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) 2023 का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए आयोग द्वारा अलग से सूचना आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट, hssc.gov.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें - Haryana Group D Exam: हरियाणा ग्रुप डी परीक्षा हुई संपन्न, 5.26 लाख ने छोड़ा एग्जाम, धरे गए 25 मुन्ना भाई