Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HSSC Police Constable Recruitment 2024: हरियाणा में पुलिस कॉन्स्टेबल के 5600 पदों पर भर्ती का एलान, ये रही डिटेल

हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC) की ओर से कॉन्स्टेबल के बंपर पदों पर भर्ती का एलान किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होकर 24 सितंबर 2024 तक पूरी की जाएगी। इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। भर्ती से जुड़ी अन्य डिटेल इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 17 Aug 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
HSSC Police Constable Recruitment 2024 के लिए आवेदन 10 सितंबर से।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल के 5600 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती का एलान किया गया है। नोटिफिकेशन जारी कर एचएसएससी की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होगी जो 24 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से HSSC की ऑफिशियल वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 5600 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से 4000 पद मेल कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) के लिए, 600 पद फीमेल कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) के लिए और 1000 पद इंडियन रिजर्व बटालियन के लिए निर्धारित हैं।

कौन ले सकेगा भर्ती में भाग

पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अभ्यर्थी ने मैट्रिक में हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में अवश्य पढ़ा हो। हायर एजुकेशन के लिए उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा वेटेज नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गई है। ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 सितंबर 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले क्वालिफाइंग टेस्ट (CET) में शामिल होना होगा। इस चरण में शामिल अभ्यर्थी अगले चरण फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT), फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST), नॉलेज टेस्ट से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में किया गए प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- RRC NR Recruitment 2024: उत्तर रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 4096 पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं-ITI उत्तीर्ण युवा कर सकते हैं अप्लाई