Move to Jagran APP

IAS Ansar Shaikh Success Story: पहले प्रयास में 21 वर्ष की उम्र में बने IAS, ऐसी है अंसार शेख की कहानी

UPSC Success Story अंसार शेख ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पहले ही प्रयास में 361 रैंक हासिल कर आईएएस बनकर अपना व अपने परिवार का नाम रोशन किया। इसके साथ ही उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। वे देश में सबसे कम उम्र में आईएएस बनने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। अंसार शेख मूल रूप से महाराष्ट्र के जालना के रहने वाले हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 27 Sep 2023 01:36 PM (IST)
IAS Ansar Shaikh Success Story: पहले प्रयास में 21 वर्ष की उम्र में बने IAS, ऐसी है अंसार शेख की कहानी
IAS Ansar Shaikh Success Story: सबसे कम उम्र में आईएस बने अंसार शेख।

Success Story: यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा को देश की सबसे कठिनतम परीक्षाओं में शामिल होने का दर्जा प्राप्त है। आईएएस बनने का सपना लिए प्रतिवर्ष लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी करते हैं लेकिन उसमें से कड़ी मेहनत और समर्पण के दम पर कुछ ही लोग सफलता प्राप्त करते हैं।

अभ्यर्थी इसके लिए कई-कई प्रयास करते हैं लेकिन इनमें से कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी होते हैं जो अपने पहले ही प्रयास में सफल होकर IAS बनने का सपना पूरा कर लेते हैं। ऐसे ही एक अभ्यर्थी अंसार शेख ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पहले ही प्रयास में 361 रैंक हासिल कर अपने व अपने परिवार का सपना पूरा कर लिया।

गरीबी के चलते पिता पढ़ाई छुड़ाने के लिए पहुंचे स्कूल

अंसार शेख के पिता एक ऑटो ड्राइवर थे जिनकी पारिवारिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इसके चलते अंसार के भाई की पढ़ाई भी जल्दी छूट गयी थी और उनकी दो बहनों की शादी भी जल्दी कर दी गयी थी। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते अंसार के पिता उनके स्कूल में उनका नाम कटवाने पहुंच गए थे। इसके बाद स्कूल में टीचरों द्वारा उनके पिता को बताया गया कि अंसार पढ़ाई में अच्छे हैं इसलिए उन्हें आगे बढ़ने का मौका दिया जाए, जिसके बाद उनके पिता इस पर राजी हो गए।

पहले ही प्रयास में पास कर ली यूपीएससी की परीक्षा

अंसार शेख पढ़ाई में शुरुआत से ठीक थे। उन्होंने 12वीं क्लास 91 प्रतिशत अंकों के साथ वहीं ग्रेजुएशन 73 फीसदी अंको के साथ उत्तीर्ण किया। उन्होंने ग्रेजुएशन पुणे के फॉर्ग्यूसन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस विषय से पास किया। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए पहले एक वर्ष के लिए कोचिंग की और उसके बाद लगातार तीन सालों तक कड़ी मेहनत करके इसकी तैयारी की। इसके बाद उन्होंने यूपीएएसी परीक्षा में भाग लिया और अपने पहले ही प्रयास में 361 रैंक हासिल कर आईएएस बन गए।

सबसे कम उम्र में बन गए IAS

अंसार शेख ने अपने पहले ही प्रयास में आईएएस बनने का सपना पूरा करने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया। वे देश के सबसे कम उम्र में आईएएस बनने वाले पहले व्यक्ति बन गए। उन्होंने यह उपलब्धि मात्र 21 वर्ष में हासिल की।

यह भी पढ़ें- IAS Success Story: सेल्फ स्टडी से दूसरे प्रयास में क्रैक किया UPSC, जानें सलोनी वर्मा की रोचक कहानी