Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS Success Story: आमिर खान ने UPSC CSE 2022 में लहराया परचम, पिता ने पढ़ाई के लिए छोड़ दिया था गांव

IAS Success Story यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में आमिर खान ने देशभर में 154वीं रैंक हासिल कर अपने पिता को गौरवान्वित होने के मौका दिया। बांदा में एक सरकारी स्कूल में प्रधानाध्यापक रफाकत हुसैन ने पढ़ाई के लिए गांव छोड़ दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 30 May 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
IAS Success Story: यूपीएससी 2022 सिविल सेवा परीक्षा में आमिर ने 154वीं रैंक हासिल की है।

IAS Success Story: हमारे देश में प्रत्येक वर्ष लाखों अभ्यर्थी आईएएस का सपना लिए यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम में शामिल होते हैं लेकिन उनमें से कुछ उम्मीदवार कठिन मेहनत करके इसमें सफल होते हैं। आज हम यहां एक ऐसे ही यूपीएससी रैंकर के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने पहले दो अटेम्प्ट में सफलता न प्राप्त करने पर और अधिक और कठिन मेहनत की और तीसरे प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2022 में देश में 154वीं रैंक हासिल कर अपने सपने को पूरा किया। अपने सपने के साथ ही उन्होंने अपने पिता का सपना भी पूरा किया जिन्होंने आमिर की पढ़ाई के लिए गांव छोड़ दिया था।

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: कठिन परिस्थितियों से लड़कर प्रसनजीत कौर ने हासिल की 2022 की IAS परीक्षा में 11वीं रैंक

UPSC Success Story: आमिर खान की रोचक कहानी

आमिर खान मूल रूप से बबेरू के गौरीखानपुर गांव के रहने वाले हैं। लेकिन उनके पिता का सपना था कि उनका बेटा आईएएस की तैयारी करे। आमिर की बेहतर पढ़ाई के लिए उन्होंने गांव छोड़ दिया। आमिर के पिता रफाकत हुसैन बांदा के एक सरकारी स्कूल में प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। आमिर के परिवार में 2 भाई और चार बहनें और हैं और वे इनमें से सबसे बड़े हैं। आमिर अपने भाई-बहनों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। आमिर ने अपनी इंटरमीडिएट की परीक्षा अलीगढ़ से करने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से बीटेक की शिक्षा भी ग्रहण की है।

UPSC CSE 2022 Topper Story: 14 से 16 घंटों तक की पढ़ाई

आमिर ने अपने इंटरव्यू के दौरान बताया की उनके आईएएस बनने के सपने को लेकर उनके पिता ने बहुत सारे त्याग किये हैं। उनके सपने के लिए उन्होंने गांव में अपनी जमीन और घर छोड़ दिया। इसलिए आईएएस बनने का सपना पूरा करने के लिए उन्होंने एक दिन में 14 से 16 घंटे तक अध्ययन किया। उन्होंने बताया कि उन्हें क्रिकेट के प्रति बेहद लगाव है और वे अपने दोस्तों के क्रिकेट खेलते भी हैं लेकिन उन्होंने इसको लेकर कभी भी पढ़ाई पर आंच नहीं आने दी।

UPSC Success Story: दो अटेम्प्ट में सफल न होने पर नहीं मानी हार

आमिर ने 2022 से पहले दो बार यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में भाग लिया लेकिन वे सफल नहीं हो पाए। लेकिन वे इन असफलताओं से टूटे नहीं और इनसे सीख लेकर और कठिन परिश्रम किया। अंत में उन्होंने यूपीएससी 2022 में देश भर में 154वीं रैंक हासिल की।

यह भी पढ़ें- IAS Success Story: पहले प्रयास में IAS बनीं अक्षिता गुप्ता, एमबीबीएस के साथ की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी