Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS Success Story: पहले प्रयास में IAS बनीं अक्षिता गुप्ता, एमबीबीएस के साथ की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी

IAS Success Story अक्षिता गुप्ता ने सिविल सर्विसेज एग्जाम के अपने पहले ही प्रयास में कड़ी मेहनत कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया। उन्होंने अस्पताल में नौकरी के साथ ही परीक्षा की तैयारी की और 69वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनने का गौरव हासिल किया।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 02 May 2023 06:08 PM (IST)
Hero Image
IAS Success Story, अपने पहले ही प्रयास में अक्षिता ने 69वीं रैंक हासिल कर IAS बनने का सपना पूरा किया।

IAS Success Story: हर साल IAS बनने का सपना लिए लाखों उम्मीदवार सिविल सर्विसेज एग्जाम में भाग लेते हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवारों को कई-कई सालों तक कठिन मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन आज हम अपनी सक्सेज स्टोरी में बात करने जा रहे हैं अक्षिता गुप्ता की जिन्होंने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा को पास कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया। सबसे खास बात यह की उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी अस्पताल में नौकरी करते हुए की। नौकरी के साथ परीक्षा की तैयारी करने वाली अक्षिता ने सन 2020 में अपने पहले ही प्रयास में 69वीं रैंक हासिल कर IAS बनने का गौरव हासिल किया।

IAS Success Story: कैसे की परीक्षा की तैयारी

एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहीं अक्षिता ने का सपना एक आईएएस बनने का था इसलिए उन्होंने इसकी तैयारी एमबीबीएस के तीसरे वर्ष से ही शुरू कर दी थी। वे प्रतिदिन 13 से 14 घंटे तक अध्ययन करती थीं। इसके अलावा वे बताती हैं कि नौकरी के दौरान अगर उनको 15 मिनट का भी ब्रेक मिलता था तो उसमें भी मैं रिवीजन करती थी। मेडिकल स्टूडेंट होने के नाते उन्होंने मेंस एग्जाम में ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुन लिया ताकि किसी ऐसे विषय पर ज्यादा समय बर्बाद न हो उन्हें शुरुआत से पड़ना पढ़े।

IAS Success Story: तैयारी के लिए स्मार्टनेस है जरूरी

अक्षिता ने सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी को तीन प्रमुख बिंदु- पढ़ना, प्रमुख बिंदुओं को रेखांकित करना और तीसरी बार हाइलाइट किए गए प्वॉइंट्स को पढ़ना जैसे रूल बनाकर अंजाम दिया। उन्होंने यूपीएससी के सिलेबस के अनुसार अपनी सभी मेडिकल की किताबों को फाड़ दिया और उसमें से जरूरी चैप्टर्स को इकठ्ठा कर लिया ताकि वे सिलेबस के अनुसार जल्द तैयारी पूरी कर सकें। वे बताती हैं कि प्रीलिम और मेंस एग्जाम क्लियर होने के बाद इंटरव्यू के लिए उन्होंने कई मॉक टेस्ट दिए जिसका फायदा उनको इंटरव्यू के दौरान मिला। इस प्रकार उन्होंने पहले ही प्रयास में तीनों परीक्षाओं (प्रीलिम, मेंस और इंटरव्यू) को बेहतर और स्मार्ट तैयारी से पास कर लिया।

IAS Success Story: कौन हैं अक्षिता गुप्ता

हरियाणा के अंबाला की रहने वाली अक्षिता एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त कर चुकी हैं। उनके पिता का नाम पवन गुप्ता है जो सार्थक मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंड्री स्कूल के प्रधानचार्य हैं। उनकी माँ का नाम मीना गुप्ता है और वे राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय, रामगढ़ में गणित की लेक्चरर के पद पर तैनात हैं। आईएएस बनने के बाद उन्हें पंजाब कैडर दिया गया है।