Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IB ACIO Exam: आज से होगा इंटेलीजेंस ब्यूरो असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर Tier 1, पढ़ें जरूरी निर्देश

इंटलीजेंस ब्यूरो असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर के पदों के लिए पहले चरण में टियर 1 का आयोजन बुधवार 17 जनवरी और बृहस्पतिवार 18 जनवरी 2024 को किया जाना है। यह परीक्षा की अवधि 1 घंटे होगी। इसमें विभिन्न निर्धारित विषयों से कुल 100 बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के लिए 1 अंक होगा और हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Wed, 17 Jan 2024 08:40 AM (IST)
Hero Image
IB ACIO Exam 2024: परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) के इंटलीजेस ब्यूरो (IB) द्वारा ग्रेड 2 के पदों के अंतर्गत असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर (ACIO) के पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के पहले चरण टियर 1 का आयोजन बुधवार, 17 जनवरी और बृहस्पतिवार, 18 जनवरी 2024 को किया जाना है। ब्यूरो द्वारा टियर 1 परीक्षा (IB ACIO Exam 2024) में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की एग्जाम सिटी स्लिप और फिर प्रवेश पत्र (Admit Card) पहले ही जारी कर दिए थे, जिन्हें उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

IB ACIO ग्रेड 2 टियर 1 एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड लिंक

IB ACIO Exam 2024: 1 घंटे की होगी परीक्षा, 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग

इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा जारी असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर नोटिफिकेशन के अनुसार टियर 1 परीक्षा की अवधि 1 घंटे होगी। इसमें विभिन्न निर्धारित विषयों से कुल 100 बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के लिए 1 अंक होगा और हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। जिन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे, उनमें करेंट अफेयर्स, जनरल स्टडीज, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग एण्ड लॉजिकल एप्टीट्यूड और अंग्रेजी भाषा।

IB ACIO Exam 2024: Tier 1 परीक्षा के लिए जरूरी निर्देश

इसके अतिरिक्त इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर टियर 1 एग्जाम में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी परीक्षा निर्देश भी जारी किए हैं, जिनका पालन करना सभी कैंडिडेट्स के लिए अनिवार्य होगा:-

यह भी पढ़ें - IB ACIO Admit Card 2024: जारी हुए इंटेलीजेंस ब्यूरो एसीआईओ परीक्षा के एडमिट कार्ड, ये रहा डाउनलोड लिंक

  • परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा। हालांकि, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के उम्मीदवारों को यात्रा किराए की प्रतिपूर्ति बाद में की जाएगी।
  • उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा केंद्र पर अपनी पाली शुरू होने के समय से कम से कम 1 घंटा पूर्व रिपोर्ट करना चाहिए।
  • परीक्षा केंद्र के परिसर और कक्ष में मोबाइल या किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तु पर प्रतिबंध होगा। न ही इन्हें रखने की कोई व्यवस्था केंद्र द्वारा की जाएगी।
  • मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तु यदि किसी उम्मीदवार के पास पाई जाएगी, तो इसे कदाचार (Unfair Means) माना जाएगा, फिर चाहे वह स्विच-ऑफ ही क्यों न हो।
  • साथ ही, एग्जाम सेंटर पर महंगी/मूल्यवान वस्तुओं (जैसे- ज्वेलरी, आदि) को सुरक्षित रखे जाने की कोई व्यवस्था नहीं होगी। ऐसे में उम्मीदवार इन्हें पहनकर न जाएं।
  • उम्मीदवार अपने साथ IB ACIO एडमिट कार्ड के साथ-साथ अपनी एक फोटो आइडी प्रूफ की ओरिजिनल कॉपी अवश्य साथ ले जाएं।
  • टियर 1 में प्रदर्शन के आधार पर घोषित रिक्तियों की संख्या से 10 गुना उम्मीदवारों को अगले चरण टियर 2 में सम्मिलित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
  • अनारक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 35, ओबीसी के लिए 34, एससी/एसटी के लिए 33 और ईडब्ल्यूएस के लिए 35 रखा गया है। कम से कम इतने अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों में से ही तैयार की गई मेरिट लिस्ट के अनुसार 10 गुना उम्मीदवारों को टियर 2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।