Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IBPS RRB 2024: ग्रामीण बैंकों में निकलने वाली है स्नातकों के लिए बंपर भर्ती, अधिसूचना इसी सप्ताह संभव

आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन इस सप्ताह में जारी की जा सकती है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आईबीपीएस की ओर से आवेदन तिथियों की जानकारी भी साझा की जाएगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरके इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकेगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 03 Jun 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
IBPS RRB Notification 2024 इस सप्ताह हो सकता है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल बैंक सिलेक्शन (IBPS) की ओर से प्रतिवर्ष ऑफिसर (स्केल- I,II,III) एवं ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस) के तहत बंपर पदों पर भर्ती निकाली जाती है। जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए तैयारियों में लगे हैं उनके लिए खुशखबरी है। आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2024 के लिए अधिसूचना इस सप्ताह में जारी किये जाने की संभावना है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आईबीपीएस की ओर से आवेदन तिथियों की डिटेल भी जारी कर दी जाएगी, जिसके बाद पात्र अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

स्नातक डिग्रीधारक अभ्यर्थी ले सकेंगे इस भर्ती में भाग

आरआरबी भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी के पास पदानुसार बैचलर डिग्री/ सीए/ एलएलबी एवं अन्य पात्रता होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु पद के अनुसार 18/ 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28/ 30/ 32/ 40 वर्ष तय की गई है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

इन डेट्स में होगा एग्जाम

आईबीपीएस की ओर से इस भर्ती के लिए कैलेंडर के माध्यम से परीक्षा की संभावित तिथियों को पहले ही घोषित किया जा चुका है। इस भर्ती के लिए ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल 1 प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन 3, 4, 10, 17 और 18 अगस्त को, ऑफिसर स्केल 2,3 - 29 सितंबर को और आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम का आयोजन 24, 25 एवं 31 अगस्त को किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

पिछले वर्ष के अनुसार इस भर्ती में शामिल होने के लिए जनरल एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 850 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी एवं पीएच वर्ग के लिए फीस 175 रुपये तय की गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- BECIL Recruitment 2024: ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया में बंपर पदों पर निकली भर्ती, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट युवाओं के लिए मौका