Move to Jagran APP

IGNOU Admission 2024: इग्नू में ऑनलाइन एवं ओडीएल पाठ्यक्रमों में आवेदन की अंतिम तिथि एक्सटेंड, अब 31 जुलाई तक आवेदन का मौका

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की ओर से विभिन्न यूजी पीजी पीजी डिप्लोमा डिप्लोमा सर्टिफिकेट और अवेयरनेस प्रोग्राम में प्रवेश के के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर से 31 जुलाई 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। जो अभ्यर्थी अभी तक फॉर्म नहीं भर सके हैं वे अब बढ़ाई गई तिथि तक फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 16 Jul 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
IGNOU Admission 2024 के लिए अब 31 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इग्नू के विभिन्न यूजी, पीजी, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और अवेयरनेस प्रोग्राम में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। इग्नू की ओर से इन प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर से एक्सटेंड कर दिया गया है। जो अभ्यर्थी तय तिथि में आवेदन करने से चूक गए हैं वे अब बढ़ाई गई अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

एप्लीकेशन फॉर्म इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भरा जा सकता है।

दो तरीकों के कोर्स के लिए भर सकते हैं फॉर्म

इग्नू की ओर से उम्मीदवारों को दो तरह के पाठ्यक्रम ओपन एवं डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन उपलब्ध करवाए जाते हैं। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

  • इग्नू एडमिशन जुलाई 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जुलाई 2024 सेशन एडमिशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके डिटेल भरकर पंजीकरण करना है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरें और फॉर्म को पूर्ण करें।
  • अंत में अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

IGNOU Admission 2024 Application Form 2024

अगर अभ्यर्थी इसमें आवेदन के बाद अपना फॉर्म विड्रॉ करना चाहें तो वे अपना एडमिशन वापस ले सकते हैं। इस दौरान आपको तय सीमा के दौरान फॉर्म वापस लेना होगा। फॉर्म वापस लेने पर इग्नू की ओर से कुछ रुपये की कटौती की जाएगी। एडमिशन से जुड़ी अधिक डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- LIVE Sarkari Naukri 2024 Updates: डाक विभाग से लेकर बैंकों में निकली हजारों नौकरियां, यहां से जानें आवेदन, पात्रता सहित अन्य डिटेल