Move to Jagran APP

IGNOU Admission 2024: फिर बढ़ी इग्नू ऑनलाइन एवं ओडीएल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लास्ट डेट, अब 31 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे फॉर्म

इग्नू की ओर से जुलाई 2024 सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को एक बार फिर से एक्सटेंड कर दिया गया है। जो अभ्यर्थी अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके थे वे अब बढ़ाई गई तिथि 31 अक्टूबर 2024 तक फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन से पहले उम्मीदवार पाठ्यक्रम के अनुसार पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें उसके बाद ही फॉर्म भरें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 16 Oct 2024 02:13 PM (IST)
Hero Image
IGNOU Admission July 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) से ओपन एवं डिस्टेंस लर्निंग (ODL) या ऑनलाइन कोर्सेज में प्रवेश लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। इग्नू की ओर से जुलाई 2024 सेशन के लिए आवेदन की लास्ट डेट को एक बार फिर से 31 अक्टूबर 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी एडमिट कार्ड के लिए ऑनलाइन माध्यम से इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। ध्यान रखें कि फॉर्म केवल ऑनलाइन ही भरा जा सकता है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी जिस भी पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए पात्रता की जांच अवश्य कर लें। पात्र अभ्यर्थी जिस भी माध्यम में (डिस्टेंस लर्निंग या ऑनलाइन प्रोग्राम) प्रवेश लेना चाहें उसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर आवेदन कर सकते हैं।

  • इग्नू एडमिशन जुलाई 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जुलाई 2024 सेशन एडमिशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पाठ्यक्रम ऑनलाइन या डिस्टेंस प्रोग्राम का चयन चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगी गई डिटेल भरकर पहले पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अब अभ्यर्थी कोर्स के लिए निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

IGNOU Admission 2024 Application Form डायरेक्ट लिंक

आवेदन के बाद एडमिशन वापस लेने का रहेगा मौका

ऐसे उम्मीदवार जो एडमिशन के लिए आवेदन कर चुके हैं और वे पढ़ाई नहीं कर पाएंगे तो वे अपना आवेदन वापस ले सकते हैं। इग्नू के रूल्स के अनुसार तय दिनों के अंदर आवेदन वापस लेने पर आपकी फीस वापस कर दी जाएगी। हालांकि रूल्स के अनुसार फीस वापसी में दिनों के अनुसार कटौती की जाएगी।

275 से अधिक अकादमिक कोर्सेज होते हैं संचालित

आपको बता दें कि इग्नू में 275 से अधिक अकादमिक कोर्सेज संचालित किये जाते हैं जिसमें आप प्रवेश ले सकते हैं। इसके साथ ही इस बार इग्नू की ओर से श्रीमद्भगवतगीता से सम्बन्धित भगवत गीता स्टडीज में MA, कृषि व्यापार, हेल्थकेयर और हॉस्पिटल मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक्स और सल्पाई चेन मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) जैसे 14 अन्य कोर्सेज को भी शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें- Bank of Maharashtra Vacancy: बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अप्रेंटिसशिप पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, यहां दिए लिंक से भरें फॉर्म