Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGNOU Admission 2024: एक बार फिर बढ़ी इग्नू में फ्रेश एडमिशन के लिए लास्ट डेट, अब 10 सितंबर तक ओपन रहेगी विंडो

इग्नू की ओर से फ्रेश एडमिशन (जुलाई सेशन) के लिए आवेदन की लास्ट डेट को 10 सितंबर 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी इग्नू से ऑनलाइन या डिस्टेंस प्रोग्राम्स में प्रवेश लेना चाहते हैं वे तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। इग्नू की ओर से 275 से अधिक अकादमिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान किया जाता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 02 Sep 2024 01:39 PM (IST)
Hero Image
IGNOU Admission 2024 के लिए फॉर्म भरने की लास्ट डेट 10 सितंबर तक बढ़ी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की ओर से फ्रेश एडमिशन प्राप्त करने के लिए आवेदन की लास्ट डेट को एक बार फिर से 10 सितंबर 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जो इग्नू से विभिन्न यूजी/ पीजी/ पीजी डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट और अवेयरनेस प्रोग्राम जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश चाहते हैं वे अब बढ़ाई गई तिथि तक फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर भरा जा सकता है।

ऑनलाइन एवं ओडीएल प्रकार में उपलब्ध है प्रोग्राम्स

अभ्यर्थियों को बता दें कि इग्नू दो तरह के पाठ्यक्रमों में प्रवेश देता है। आप अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन पाठ्यक्रमों या ओपन एवं डिस्टेंस लर्निंग (ODL) प्रोग्राम के तहत प्रवेश लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

इन स्टेप्स को फॉलो कर आवेदन प्रक्रिया करें पूर्ण

  • इग्नू एडमिशन जुलाई 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जुलाई 2024 सेशन एडमिशन से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको ऑनलाइन या डिस्टेंस प्रोग्राम का चयन करने के बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरें और फॉर्म को पूर्ण करें।
  • अंत में अभ्यर्थी कोर्स के अनुसार निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

IGNOU Admission 2024 Application Form Link

आवेदन विड्रॉ करने का रहेगा मौका

अगर कोई अभ्यर्थी किसी कोर्स के लिए आवेदन कर लेता है और बाद में वह इसे वापस लेना चाहता है तो उसके लिए इग्नू की ओर से सुविधा दी गई है। अभ्यर्थी निर्धारित दिनों के अंदर अपना आवेदन वापस ले सकेंगे लेकिन आपके द्वारा जमा किये गए शुल्क में कुछ कटौती की जाएगी।

यह भी पढ़ें- SATHEE: स्टूडेंट्स साथी पोर्टल से फ्री में कर सकते हैं इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी, ये रही पूरी डिटेल