Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGNOU Admission 2024: इग्नू री-रजिस्ट्रेशन एवं फ्रेश एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि फिर बढ़ी, इस डेट तक कर सकते हैं अप्लाई

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की ओर से री रजिस्ट्रेशन एवं फ्रेश एडमिशन के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि एक बार फिर से एक्सटेंड कर दी गयी है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वे अब 29 फरवरी 2024 तक पंजीकरण कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 18 Feb 2024 05:36 PM (IST)
Hero Image
IGNOU Admission 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 29 फरवरी तक एक्सटेंड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) से पढ़ाई करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए लेटेस्ट अपडेट है। इग्नू की ओर से री-रजिस्ट्रेशन एवं फ्रेश एडमिशन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 निर्धारित थी जिसे अब 29 फरवरी 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है।

ऐसे अभ्यर्थी जो अभी तक री-रजिस्ट्रेशन नहीं कर सके हैं या फ्रेश एडमिशन लेना चाहते हैं वे तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

IGNOU Admission 2024: कैसे करें आवेदन

  • इग्नू में री-रजिस्ट्रेशन या फ्रेश एडमिशन पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अगर री रजिस्ट्रेशन या फ्रेश एडमिशन लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आप अगले पेज पर मांगी गयी डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल लें।

IGNOU Admission 2024 Registration Direct Link

IGNOU Admission 2024: 275 प्रोग्राम्स में ले सकते हैं प्रवेश

ऐसे उम्मीदवार जो इग्नू से अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाना चाहते हैं उनको बता दें कि इग्नू की ओर से इस बार 275 अकादमिक कोर्सेज में प्रवेश दिया जा रहा है। इन प्रोग्राम्स में स्नातक स्तर प्रोग्राम, पीजी प्रोग्राम, पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम, पीजी सर्टिफिकेट, डिप्लोमा आदि प्रोगाम उपलब्ध है जिनके लिए आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे जिस भी प्रोग्राम में प्रवेश लेना चाह रहे हैं उसके लिए निर्धारित की गयी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। इसके साथ ही अभ्यर्थी प्रोग्राम के अनुसार ही आवेदन शुल्क भी जमा करें। प्रवेश संबंधी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी के लिए इस डेट से शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन, परीक्षाएं 15 मई से