Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGNOU July 2022: इग्नू में जुलाई सत्र के नए दाखिले के लिए आवेदन शुरू; यूजी, पीजी और अन्य कोर्सेस में ले सकते हैं प्रवेश

IGNOU July 2022 Session इग्नू में विभिन्न यूजी पीजी डिप्लोमा सर्फिकेट और अन्य कोर्सेस में जुलाई 2022 सत्र में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 मई को शुरू हो गई है और आवेदन की आखिर तारीख 31 जुलाई है।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Tue, 31 May 2022 11:40 AM (IST)
Hero Image
इग्नू जुलाई 2022 सत्र के लिए दाखिले हेतु इग्नू के एडमिशन पोर्टल, ignouadmission.samarth.edu.in पर आवेदन करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। IGNOU July 2022 Session: यदि आप डिस्टैंस एजुकेशन से अंडग-ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं या किसी अन्य किसी अल्प-अवधि वाले कोर्सेस में दाखिला लेना चाहते हैं यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। देश सबसे बड़े दूरस्थ शिक्षा विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा जुलाई 2022 सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किए जा रहे विभिन्न स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और प्रमाण-पत्रों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 मई 2022 से शुरू हो गए हैं। इन कोर्सेस में दाखिले के लिए वांछित योग्यता रखने वाले आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार इग्नू के एडमिशन पोर्टल, ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।

इस लिंक से देखें इग्नू एडमिशन 2022 प्रॉस्पेक्टस

इस लिंक से करें आवेदन

आवेदन के समय ही भरनी होगी फीस

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जिन कोर्सेस में दाखिला बिना किसी प्रवेश परीक्षा के लिए लिया जा रहा है, उनके लिए आवेदन करते समय छात्रों को उस पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित सेशन फीस भी भरनी होगी। इस फीस का भुगतान छात्रों को ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, आदि से करना होगा) ऐसे में छात्रों को आवेदन से पहले पाठ्यक्रम शुल्क की निर्धारित राशि अपने बैंक खाते में सुनिश्चित कर लेनी चाहिए।

इन डॉक्यूमेंट्स को करना होगा अपलोड

छात्रों को दाखिले के लिए आवेदन के समय कोर्स फीस के साथ निर्धारित डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपियों को भी अपलोड करना होगा। इनमें फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, आयु प्रमाण-पत्र (10वीं की अंकतालिका), वांछित शैक्षिक योग्यता का प्रमाण-पत्र, अनुभव प्रमाण-पत्र (यदि मागां गया हो), जाति प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो), बीपीएल प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो), आदि शामिल हैं।

दाखिला रद्द कराने पर कटेगी रजिस्ट्रेशन फीस

छात्रों ध्यान देना चाहिए कि दाखिले के लिए आवेदन और फीस भुगतान के बाद यदि किसी कारणवश वे इसे निरस्त कराना चाहते हैं, तो वे इसके लिए एडमिशन पोर्टल पर लॉग-इन करके कर पाएंगे। उनकी भुगतान की गयी फीस रजिस्ट्रेशन फीस काटकर वापस कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, यदि उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख (31 जुलाई) के बाद अधिकतम 15 दिन के भीतर शुल्क वापसी चाहता है तो 500 रुपये का अतिरिक्त कटौती और अधिकतम 30 दिन के भीतर शुल्क वापस लेना चाहते हैं तो 1000 रुपये की अतिरिक्त कटौती होगी। दूसरी तरफ, आवेदन तिथि समाप्ति के 30 दिन बाद कोर्स फीस वापस नहीं होगी।