Move to Jagran APP

IGNOU TEE 2024: 20 अक्टूबर तक करें इग्नू दिसंबर टीईई के लिए रजिस्ट्रेशन, लेट फीस के साथ इस दिन तक है मौका

दिसंबर टीईई सेशन के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को इग्नू ने बड़ी सहूलियत दी है। यूनिवर्सिटी ने इस सत्र के लिए ओडीएल और ऑनलाइन दोनों प्रोगाम में दाखिले के लिए अब और चार दिन का समय दिया गया है। इस दौरान अभ्यर्थियों को लेट फीस नहीं जमा करनी होगी। कैंडिडेट्स 20 अक्टूबर 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 15 Oct 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
IGNOU admission form 2024: लेट फीस के साथ 31 अक्टूबर, 2024 तक भर सकते हैं फॉर्म

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इग्नू दिसंबर टर्म-एंड एग्जाम रजिस्ट्रेशन के संबंध में अहम सूचना है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने इस सत्र के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 20 अक्टूबर, 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है। इस दौरान उम्मीदवारों को कोई विलंब शुल्क नहीं देना होगा। ऐसे में इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स ओडीएल और ऑनलाइन दोनों प्रोगाम के लिए 20 अक्टूबर तक आवेदन पत्र भर सकते हैं।

हालांकि, आवेदन की अंतिम तिथि बीतने के बाद कैंडिडेट्स को 1100 रुपये विलंब शुल्क के साथ 22 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच परीक्षा फॉर्म जमा करने का मौका दिया जाएगा। ऐेस में कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे लेट फीस से बचने के लिए समय पर अप्लाई कर दें। फॉर्म भरने के लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा। बता दें कि पहले यह समय सीमा 16 अक्टूबर थी जिसे अब 20 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है।

इसके अलावा, ओपन यूनिवर्सिटी ने असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा भी 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। यह एक्सटेंशन भी दिसंबर 2024 टर्न-एंड परीक्षा (टीईई) के लिए ओडीएल, ऑनलाइन समेत सभी प्रकार के पाठ्यक्रमों, के लिए किया गया है। 

IGNOU admission form 2024: इग्नू दिसंबर टीईई के लिए ऐसे भरें ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट्स को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। अब होमपेज पर, 'रजिस्टर ऑनलाइन' टैब पर क्लिक करें और उसके बाद 'नए प्रवेश' पर क्लिक करें। अब फिर से उम्मीदवार को 'न्यू रजिस्ट्रेशन' टैब का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। सभी आवश्यक पंजीकरण विवरण भरें। अब एक यूजरनेम' और 'पासवर्ड' सेट करें। सबमिट विकल्प पर क्लिक करने से पहले सभी आवश्यक जानकारी भरें और विश्वविद्यालय द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड करें। ईमेल आईडी और फोन नंबर पर प्राप्त लॉगिन विवरण के साथ, उसका उपयोग करके लॉग इन करें और आवश्यक सभी विवरण भरें। अध्ययन किए जाने वाले प्रोगाम का चयन करें। इग्नू पंजीकरण फॉर्म जमा करें। इग्नू रजिस्ट्रेशन का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

इग्नू दिसंबर टीईई सत्र के लिए आवेदन करते वक्त उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान देना चाहिए कि वे सभी जानकारी को अच्छी तरह पढ़ने के बाद फिर अप्लाई करें, क्योंकि गलत या अधूरी डिटेल पकड़ में आने पर फॉर्म मान्य नहीं किया जाएगा।