Move to Jagran APP

IGNOU TEE December 2024: इग्नू दिसंबर टर्म एंड परीक्षा के लिए आवेदन का एक और मौका, अब 27 अक्टूबर तक करें आवेदन

इग्नू दिसंबर टीईई परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को लेट फीस के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरने का मौका मिलेगा। इसके लिए कैंडिडेट्स को लेट फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार इस संबंध में ऑफिशियल जानकारी जुटाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके साथ ही दिशा-निर्देश पढ़ने के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 19 Oct 2024 11:57 AM (IST)
Hero Image
इग्नू दिसंबर टर्म एंड परीक्षा के लिए 27 अक्टूबर तक करें आवेदन

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली।इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने दिसंबर टर्म एंड परीक्षा (टीईई) के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। इसके तहत, अब अभ्यर्थी 27 अक्टूबर, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। ओडीएल और ऑनलाइन दोनों प्रोगाम के लिए उम्मीदवार दिसंबर टीईई के लिए इस तारीख तक पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट iop.ignouonline.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

इग्नू की ओर से जारी सूचना के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कैंडिडेट्स 28 अक्टूबर, 03 नवंबर, 2024 तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं। बतौर विलंब शुल्क उम्मीदवारों को 1100 रुपये फीस जमा करनी होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लेट फीस से बचने के लिए अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर दें। छात्र-छात्राओं को अधिक जानकारी के लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके अप्लाई कर सकते हैं।

IGNOU TEE December 2024: इग्नू दिसंबर टीईई रजिस्ट्रेशन के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

सबसे पहले उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं। अब 'रजिस्टर ऑनलाइन' टैब पर क्लिक करें और उसके बाद 'फ्रेश एडमिशन' पर क्लिक करें। अब, 'नया पंजीकरण' टैब पर क्लिक करें

आवश्यक जानकारी प्रदान करके अपना पंजीकरण करें। सफल रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदन पत्र के साथ आगे बढ़ें। दस्तावेज़ अपलोड करें और फिर एक प्रोग्राम को सेलेक्ट करें और सबमिट करें। अब भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पेज का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

IGNOU TEE December 2024: इग्नू दिसंबर टीईई रजिस्ट्रेशन के वक्त इन बातों का रखें ध्यान 

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन से जुड़ी सभी शर्तें और नियमों को अच्छी तरह से पढ़ लें और फिर उसके अनुसार ही अप्लाई करें, क्योंकि आवेदन पत्र में अगर कोई गड़बड़ी पकड़ में आती है तो फिर एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।इसके अलावा, हाल ही में इग्नू ने टीईई जून सेशन का रिजल्ट जारी किया था। नतीजो का एलान आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर किया गया था। कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 7 जून 2024 से 15 जुलाई तक हुआ था। परीक्षा हर दिन दो शिफ्ट में संपन्न हुई थीं। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक