Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIM CAT 2023: इस हफ्ते आ सकता है कॉमन ऐडमिशन टेस्ट का Notification, ये हैं देश के टॉप 10 मैनेजमेंट कॉलेज

IIM CAT 2023 Notification ऐसे में जबकि कैट 2023 नोटिफिकेशन जारी होने और रजिस्ट्रेशन शुरू होने में कुछ ही समय बाकी है स्टूडेंट्स को देश के टॉप 10 मैनेजमेंट कॉलेजों को जान लेना चाहिए। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा देश के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों की विभिन्न कटेगरी में 5 जून 2023 को रैंकिंग जारी की थी।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Mon, 24 Jul 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
IIM CAT 2023 Notification: आइआइएम कैट 2023 लिंक आधिकारिक वेबसाइट, iimcat.ac.in पर।

IIM CAT 2023 Notification: इस साल मैनेजमेंट कोर्सेस में दाखिले के लिए कैट परीक्षा की तैयारी में जुटे स्टूडेंट्स के लिए अपडेट। कैट 2023 कमेटी द्वारा भारतीय प्रबंध संस्थानों (आइआइएम) में संचालित होने वाले मैनेजमेंट कोर्सेस में इस साल एडमिशन के लिए आयोजित किए जाने वाले कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) 2023 के लिए नोटिफिकेशन इस सप्ताह जारी किया जा सकता है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर कैट 2023 शेड्यूल अभी तक जारी नहीं किया गया है, लेकिन पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें को अप्लीकेशन प्रॉसेस अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू हो सकता है।

IIM CAT 2023: नोटिफिकेशन iimcat.ac.in पर होगा जारी और आवेदन भी

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि कैट 2023 नोटिफिकेशन को एग्जाम बॉडी द्वारा आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, iimcat.ac.in पर जारी किया जाएगा, जिसमें टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट्स से लेकर, एडमिट कार्ड डाउनलोड और एग्जाम डेट के लिए शेड्यूल भी जारी किया जाएगा। कैंडिडेट्स इस शेड्यूल के मुताबिक ही परीक्षा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स को इस पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

IIM CAT 2023: ये हैं देश टॉप 10 मैनेजमेंट कॉलेज

ऐसे में जबकि कैट 2023 नोटिफिकेशन जारी होने और रजिस्ट्रेशन शुरू होने में कुछ ही समय बाकी है, स्टूडेंट्स को देश के टॉप 10 मैनेजमेंट कॉलेजों को जान लेना चाहिए। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा देश के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों की विभिन्न कटेगरी में 5 जून 2023 को रैंकिंग जारी की। इसके अनुसार भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) अहमदाबाद देश का बेस्ट मैनेजमेंट कॉलेज है। इस रैंकिंग में आइआइएम बैंगलोर दूसरे और आइआइएम कोझिकोड तीसे स्थान पर हैं।

  1. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद
  2. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) बैंगलोर
  3. भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) कोझिकोड
  4. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) कलकत्ता
  5. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली
  6. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) लखनऊ
  7. राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान, मुंबई
  8. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) इंदौर
  9. जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (एक्सएलआरआई), जमशेदपुर
  10. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे