Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT JAM 2025: स्नातकोत्तर उपाधि हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 3 सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें कितना लगेगा आवेदन शुल्क

आईआईटी जैम 2025 एग्जाम का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली द्वारा किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी जो निर्धारित अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी। फॉर्म भरने के साथ ही अभ्यर्थी निर्धारित एप्लीकेशन फीस अवश्य जमा करें तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। फॉर्म में संशोधन 30 नवंबर तक किया जा सकेगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Fri, 30 Aug 2024 12:09 PM (IST)
Hero Image
IIT JAM 2025 के लिए 3 सितंबर से jam2025.iitd.ac.in पर कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर के विभिन्न आईआईटी संस्थानों (IITs) में संचालित होने वाले एमएससी, एमटेक, पीएचडी प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए स्नातकोत्तर उपाधि हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JAM) 2025 की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 सितंबर 2024 से शुरू कर दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही उम्मीदवार फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट jam2025.iitd.ac.in पर जाकर भर सकेंगे। आवेदन की लास्ट डेट 11 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।

आवेदन पत्र भरते समय एग्जामिनेशन सिटी/ टेस्ट पेपर/ कैटेगरी/ जेंडर में गलती होने पर उसमें संशोधन किया जा सकेगा। संशोधन करने की लास्ट डेट 30 नवंबर 2024 तय की गई है।

आवेदन की स्टेप्स

  • इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jam2025.iitd.ac.in पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको joaps.iitd.ac.in पर जाकर पहले मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • पंजीकरण करने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल दर्ज करके आवेदन पत्र पूर्ण रूप से भरेंगे।
  • इसके बाद आपको निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट करना होगा।

एप्लीकेशन फीस

एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थी जो एक पेपर के लिए आवेदन करेंगे उनको 900 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए आवेदन करने पर 1250 रुपये का भुगतान करना होगा। इस श्रेणी के अन्य सभी वर्गों के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए फॉर्म भरने पर 1800 रुपये एवं दोनों पेपर के लिए आवेदन करने पर 2550 रुपये का भुगतान करना होगा।

2 फरवरी को आयोजित होगी परीक्षा

इस परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन 2 फरवरी 2025 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पूर्व (जनवरी 2025) में डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

इन्फॉर्मेशन ब्रोशर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें- NEET PG 2024 के स्कोर कार्ड आज होंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड, NBEMS ने पिछले हफ्ते घोषित किए थे नतीजे